Omicron की जांच के लिए WHO ने द. अफ्रीका भेजी टीम, कर्नाटक सरकार हरकत में
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1039637

Omicron की जांच के लिए WHO ने द. अफ्रीका भेजी टीम, कर्नाटक सरकार हरकत में

WHO के मुताबिक Omicron वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में फैला इसके बाद यह दुनिया भर के 29 देशों में तेजी से फैल गया है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना की जांच के लिए अपने अधिकारियों की एक टीम दक्षिण अफ्रीका भेजी है. यह टीम यहां कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से निपटने और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर काम करेगी. बताया जाता है कि इस टीम को सीधा द. अफ्रीका के गाउतेंग प्रांत में भेजा गया है, जहां से इस वैरिएंट की शुरुआत हुई थी. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में एक दिन में 11500 केस दर्ज हुए हैं. इससे एक दिन पहले यहां 8500 केस आए थे. दक्षिण अफ्रीका में अब से तकरीबन 15 दिन पहले 200 से 300 केसेस आ रहे थे. 

WHO के मुताबिक Omicron वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में फैला इसके बाद यह दुनिया भर के 29 देशों में तेजी से फैल गया है. यह वैरिएंट कितनी तेजी से फैल रहा है इसका अंदाजा तो नहीं है लेकिन बताया जाता है कि म्यूटेशन की रफ्तार बाकी वैरिएंट से दोगुनी है. WHO के अफ्रीका में इलाकाई आपात निदेशक डॉक्टर सलाम गुए के मुताबिक उनकी टीम पहले ही दक्षिण अफ्रीका में काम कर रही है ताकि वायरस के नए स्वरूप पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाई जा सके. 

इधर भारत में भी ओमिक्रॉन ने तबाही मचाई है. भारत में अब तक दो लोग ओमिक्रॉन की चपेट में आ चुके हैं. इसमें से एक शख्त कर्नाटक से हैं. कर्नाटक में इस मरीज के मिलने के बाद राज्य सरकार हरकत में आई है. सरकार हालात पर मीटिंग करेगी. कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा, हम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं. मैं आज दोपहर 1 बजे स्वास्थ्य डॉक्टर के साथ बैठक करूंगा. मैंने स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया से बात की है, वह कुछ हिदायतों के साथ हमसे राब्ता करेंगे.’

Zee Salaam Live TV:

Trending news