World Health Day: इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं बड़ी बीमारियां
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1145216

World Health Day: इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं बड़ी बीमारियां

World Health Day 2022: आज के दिन को पूरी दुनिया विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मना रही है. आज के दिन लोगों को जागरूक किया जाता है कि उनकी सेहत के लिए ताकि वह स्वस्थ रह सकें तो आइये जानते हैं कि आपका शरीर स्वस्थ है या है कोई बिमारी.

File Photo

World Health Day 2022: आज अप्रैल की 7 तारीख है और पूरी दुनिया में आज के दिन को World Health Day के रूप में मनाया जाता है.साल 2022 का World Health Day का थीम है 'Our Planet, Our Health'. आपको बता दें कि प्राइमरी हेल्थ 6 तरह की होती है, जिसमें मेंटल, फिजिकल, सोशल, इमोशनल, स्प्रिचुअल और एनवायरमेंटल हेल्थ शामिल होती है. अगर किसी भी शख्स की ये 6 प्राइमरी हेल्थ सही हैं, तो उसे स्वस्थ इंसान माना जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, अच्छी हेल्थ हर इंसान के लिए काफी अहम होती है.अच्छी सेहत इंसान को सभी तरह से मद्द करती है जिनका स्वस्थ सहीं रहता है वह ज्यादा एक्टिव होते हैं और ज्यादा काम भी करते हैं. 

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से हो रहे बिमार
आज पूरी दुनिया भर में कई भयानक बीमारियां से लाखों लोग पीड़ित हैं. जिसका कारण आज के समय में लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान है. जिंदगी की भागदौड़ में अनहेल्दी खाना खाने को मजबूर इंसान के शरीर में तरह तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं. तो ऐसे में वह लक्षण जिनकी वजह से लोगों को इन सब समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर वह क्या लक्षण है जिससे पता लगा सकते हैं कि आप बिमार है.और आपको तुरंत ध्यान देने की जरूरत है. 

वजन घटना हो सकता है घाटक
अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुख्य कैंसर नियंत्रण अधिकारी, MD Richard Wender का कहना है कि यदि आपका वजन बिना किसी डाइट या एक्सरसाइज में बदलाव किए 10 पाउंड से अधिक कम किया है, तो आपको तूरंत जांच कराने की जरूरत है. अचानक से वजन घटने का कारण पेट, अग्नाशय, ग्रासनली या फेफड़ों के कैंसर का हो सकता है.

यह भी पढ़ें: 'एक्सई' वैरिएंट के क्या है लक्षण; नाक बहने और छींक के साथ गले में हो सकती है ये दिक्कतें

खर्राटा लेना घाटक हो सकता है
बहुत सारे लोगों को आपने सुना होगा कि वह सोते वक्त बहुत जोर जोर से खर्राटे लेते हैं. कई बार खर्राटे की वजह से नींद भी नहीं आती है लेकिन यह कोई मामुली बात नहीं है. खर्राटे भी आपके अस्वस्थ होने का संकेत है.खर्राटे कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़े होते हैं जैसे अधिक वजन, स्लीप एपनिया,हृदय रोग, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग(GERD) और स्ट्रोक आदि. इसलिए ज्यादा खर्राटे आने पर अपने डॉक्टर से बात करें. 

मुंहासे निकालना भी खराब सेहत की निशानी
कभी कभी हमें लगता है कि स्किन पर निशान या धब्बे होना आम बात है या फिर गर्मी की वजह से हो रहा है. लेकिन यह भी एक गंभीर बिमारी के संकेत है.चेहरे पर मुंहासे, लाल दाग या खुजली होना शरीर में कुछ गंभीर बिमारियों के लक्षण है. जैसे माथे पर मुंहासे खराब डाइट, खराब लाइफस्टाइल और कम नींद के कारण होते हैं वहीं ठोड़ी के नीचे मुंहासे पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण होते हैं. इसलिए इसे हल्के में ना लें.

नाखून बताती है आपकी सेहत का राज
अक्सर कहा जाता है कि नाखून देखकर लोग आपकी सेहत का अंदाजा लगा लेते हैं और यह बात सही भी है.अगर आपके हाथ और पैर के नाखूनों का आकार, बनावट और रंग नॉर्मल नहीं है. तो समझ ले आपकी सेहत ठीक नहीं है और आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा

Zee Salaam Video:

Trending news