'एक्सई' वैरिएंट के क्या है लक्षण; नाक बहने और छींक के साथ गले में हो सकती है ये दिक्कतें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1144971

'एक्सई' वैरिएंट के क्या है लक्षण; नाक बहने और छींक के साथ गले में हो सकती है ये दिक्कतें

 New Covid Variant XE and its symptoms: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले हफ्ते एक नए म्यूटेंट के खिलाफ चेतावनी जारी की थी, जो पहले देखे गए कोविड-19 के किसी भी स्ट्रेन से अधिक संक्रमणीय हो सकता है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः देश में बुधवार को कोविड-19 के ’एक्सई’ वैरिएंट (XE New Covid Variant) का पहला मामला सामने आया. मायानगरी मुंबई में नए वैरिएंट का पहला मामला सामने आने के बाद चिंताएं बढ़ गई हैं और लोग इस वैरिएंट के बारे में जानना चाहते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पिछले हफ्ते एक नए म्यूटेंट के खिलाफ चेतावनी जारी की थी, जो पहले देखे गए कोविड-19 के किसी भी स्ट्रेन से अधिक संक्रमणीय हो सकता है.

नए वैरिएंट की ये हैं खास लक्षण
यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक, एक्सई में नाक बहने, छींकने और गले में खराश जैसे लक्षण होते हैं, जो वायरस के मूल स्ट्रेन के विपरीत होते हैं, क्योंकि मूल स्ट्रेन में आमतौर पर रोगी को बुखार और खांसी की शिकायत रहती है और साथ ही उसे किसी चीज का स्वाद नहीं आता और कोई गंध भी नहीं आती है. 

10 प्रतिशत अधिक तेजी से फैल सकता है.
एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन वैरिएंट के उपभेदों का एक उत्परिवर्तन (म्यूटेशन ऑफ स्ट्रेन) है, जो दुनिया भर में फैला हुआ है. इसके बारे में पहली बार 19 जनवरी को यूके में पता चला था और तब से सैकड़ों रिपोर्ट और पुष्टि की जा चुकी है. शुरुआती संकेत बताते हैं कि यह अन्य ओमिक्रॉन म्यूटेशन की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक तेजी से फैल सकता है.

निकट भविष्य में सबसे प्रभावशाली स्ट्रेन बन जाता है
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, नया एक्सई वैरिएंट दो अन्य ओमिक्रॉन वैरिएंट्स, बीए.1 और बीए.2 का एक म्यूटेंट हाईब्रिड है और वैश्विक स्तर पर फैल रहे मामलों के लिए जिम्मेदार है.
हालांकि दुनिया भर में एक्सई के फिलहाल कम ही मामले देखने को मिले हैं, मगर इसकी अत्यधिक उच्च संचरण क्षमता का मतलब यह हो सकता है कि यह निकट भविष्य में सबसे प्रभावशाली स्ट्रेन बन जाता है.

पहली बार 19 जनवरी को यूके में पाया गया था
एजेंसी ने कहा कि 22 मार्च तक इंग्लैंड में एक्सई के 637 मामलों का पता चला था. थाईलैंड और न्यूजीलैंड में भी एक्सई वैरिएंट का पता चला है. हाल ही में डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है, “एक्सई (बीए.1-बीए.2), पहली बार 19 जनवरी को यूके में पाया गया था और 600 से कम सीक्वेंस की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है.

भारत में मुंबई में आया पहला केस 
मुंबई में नए वैरिएंट का पहला मामला पाए जाने के बाद स्वास्थ्य हलकों में चिंता की लहर पैदा हो गई है, क्योंकि महाराष्ट्र अब रिकवरी की राह पर है और चल रही तीसरी लहर अपने अंतिम चरण में है, जो दिसंबर 2021 में शुरू हुई थी. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि बॉलीवुड हस्तियों के साथ काम करने वाली एक महिला कॉस्ट्यूम डिजाइनर कोविड एक्सई वैरिएंट से संक्रमित पाई गई हैं, जो कि देश में इस वैरिएंट का पहला मामला है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news