5 लाख युवाओं को तोहफा देने जा रही है योगी सरकार, 2 महीने में पूरी होगी योजना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1221552

5 लाख युवाओं को तोहफा देने जा रही है योगी सरकार, 2 महीने में पूरी होगी योजना

Smartphone to Students: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार छात्रों को तकनीकि शिक्षा से जोड़ने के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन दे रही है. इसकी अगली किस्त अगले दो माह के अंदर दी जाएगी. 

Smartphone to Sutdents

Smartphone to Students: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार छात्रों को तकनीकि शिक्षा से जोड़ने के लिए कई काम कर रही है. इसमें होनहार छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन देना भी शामिल है. इससे पहले साल 2021-22 में योगी सरकार ने युवाओं को तकरीबन 12,31,983 डिवाइसें बांटी हैं. सरकार ने इशारा किया है कि वह दो माह के अंदर ही बाकी बची 5,38,017 डिवाइसें बांटेगी. ये डिवाइसें उन छात्र छात्राओं को दी जाएंगी जो इसके पात्र हैं. 

सरकार का मकसद

सरकार का मकसद है कि वह युवाओं को तकनीकि शिक्षा से जोड़े. इसके लिए सरकार का उद्देश्य है कि वह पांच सालों में 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटेगी. छात्रों को समार्टफोन और टैबलेट बांटने की योजना की शुरूआत 2021-22 में शुरू की गई थी. जेम पोर्टल पर 25 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्ट फोन के लिए बिड्स प्रकाशित की गई थी. 

वक्त पर नहीं हो पाई आपूर्ति

बताया जाता है कि आपूर्ति करने वाली संस्थाओं को आर्डर दिया गया था कि वह 90 दिनों के अंदर 7.20 लाख टैबलेट और 10.50 लाख स्मार्टफोन उपलब्ध कराएं, लेकिन 31 मार्च तक संस्था ने कुल 12,31,983 डिवाइस ही उपलब्ध करा पाई.

यह भी पढ़ें: Gopichand Narang Death: नहीं रहे उर्दू के मश्हूर साहित्यकार गोपीचंद नारंग

जल्द ही छात्रों को मिलेगा स्मार्टफोन और टैबलेट

छात्रों को डिवाइस बांटने के ताल्लुक से प्रदेश सरकार ने मीटिंग की है. इसमें तय हुआ है कि जो छात्र आखिर साल में पढ़ रहे हैं और 31 मार्च 2022 तक उन्हें डिवाइस नहीं मिली है, उन्हें 2 माह के अंदर डिवाइस दे दी जाए. बताया जाता है कि इसका खर्च वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट से किया जाएगा. 

जारी रहेगा अनुबंध

जेम पोर्टल के मुताबिक यह योजना साल 2022-23 में जारी रहेगी. इसके लिए डिवाइस बनाने वाली कंपनी को और डिवाइस बनाने के निर्देश दिए गए हैं. यह भी सुनिश्चित किया गया है कि इन डिवाइसों की कीमत अनुबन्धित कीमतों के कम तो नहीं हैं. योगी सरकार की इस योजना से छात्र खुश हैं. 

Video:

Trending news