क्या आपने देखा MP का यह ताजमहल? आगरा के फनकारों ने दिखाए नक्काशी के जौहर
Advertisement

क्या आपने देखा MP का यह ताजमहल? आगरा के फनकारों ने दिखाए नक्काशी के जौहर

इस घर का बेसिक स्ट्रक्च र 60 वर्ग मीटर में है. गुंबद 29 फीट ऊंचा है और इसमें दो मंजिलों पर दो बेडरूम हैं. घर में एक रसोईघर, एक पुस्तकालय और मेडिटेशन रूम भी हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें 80 फीट ऊंचा घर चाहिए था, लेकिन इसकी अनुमति नहीं मिली. 

क्या आपने देखा MP का यह ताजमहल? आगरा के फनकारों ने दिखाए नक्काशी के जौहर

भोपाल: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में बने ऐतिहासिक ताजमहल (Burhanpur Taj Mahal) की तर्ज पर बना घर, खासकर स्थानीय कलाकारों, यूट्यूबर्स और जोड़ों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गया है. स्थानीय लोग और आसपास के जिलों के लोग ना सिर्फ मोहब्बत की निशानी की नकल देखने के लिए, बल्कि शादी से पहले की शूटिंग के लिए भी आ रहे हैं.

90 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला यह चार बेडरूम वाला रिहाइशी घर है. संरचना का एक तिहाई हिस्सा ताजमहल की तर्ज पर बनाया गया है. हालांकि यह घर एक पत्नी के लिए मोहब्बत के इज़हार के तौर पर एक गिफ्ट है, लेकिन इसे बुरहानपुर में एक ऐतिहासिक मूल्य जोड़ने के लिए भी बनाया गया है.

fallback

अपनी पत्नी मंजूषा चौकी के लिए यह बनाने वाले आनंद प्रकाश चौकसे ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया, "लोग हमेशा सोचते थे कि ताजमहल बुरहानपुर में क्यों नहीं बनाया गया, क्योंकि शाहजहां की पत्नी मुमताज की मृत्यु शहर में हुई थी. साथ ही, लोग बेतरतीब ढंग से पूछते हैं कि बुरहानपुर क्या है. एक शिक्षक के रूप में प्रसिद्ध और एक शिक्षक होने के नाते मैंने अपने जिले को ऐतिहासिक महत्व देने का फैसला किया. यही कारण है कि मैंने अपनी पत्नी के नाम पर ताजमहल की प्रतिकृति के रूप में अपना घर बनाने का फैसला किया."

fallback

यह इमारत सिर्फ ताजमहल की प्रतिकृति नहीं है, बल्कि इससे भी दिलचस्प बात यह है कि आगरा से इसके कुछ और संबंध हैं. इसके सौंदर्यीकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सफेद संगमरमर की टाइलें आगरा की हैं. ज्यादा दिलचस्प बात यह है कि नक्काशी और इसकी डिजाइन आगरा के लोगों के ज़रिए की गई है. चौकसे ने कहा कि दो इंजीनियरों में से एक, जिन्होंने पूरे ढांचे को डिजाइन किया था, एक मुस्लिम 'मुस्तक अली' हैं.

fallback

इस घर का बेसिक स्ट्रक्च र 60 वर्ग मीटर में है. गुंबद 29 फीट ऊंचा है और इसमें दो मंजिलों पर दो बेडरूम हैं. घर में एक रसोईघर, एक पुस्तकालय और मेडिटेशन रूम भी हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें 80 फीट ऊंचा घर चाहिए था, लेकिन इसकी अनुमति नहीं मिली. अस्वीकृति के बाद, उन्होंने ताजमहल जैसी संरचना बनाने का फैसला किया. चौकसे का अनोखा घर तीन साल में बनकर तैयार हुआ है. 

fallback

इतना ही नहीं, घर के अंदर और बाहर दोनों तरफ की लाइटिंग असली ताजमहल की तरह ही अंधेरे में ढांचे को चमका देती है. चौकसे का मानना है कि उनका घर एक ऐसा आकर्षण का केंद्र होगा, जिसे कोई भी पर्यटक बुरहानपुर जाने के दौरान मिस नहीं कर सकता.

चौकसे ने कहा, 'आम तौर पर लोग ताजमहल को एक मकबरे के रूप में देखते हैं, लेकिन हम उससे आगे की सोच सकते हैं. यह प्यार का प्रतीक है, जो हमें एक होना सिखाता है. मुझे लगता है, आने वाले दिनों में और लोग अपने पार्टनर के लिए प्यार की अभिव्यक्ति के रूप में उसी प्रतिकृति का निर्माण करेंगे और सबसे बढ़कर, मुझे खुशी है कि मैं अपने गृह नगर को प्रमुखता दे सका.'

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news