ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, 40 से ज्यादा मंत्री पहले ही छोड़ चुके हैं पद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1247839

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, 40 से ज्यादा मंत्री पहले ही छोड़ चुके हैं पद

Boris Jhonson Resignation: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. तकरीबन 40 कैबिनेट मंत्री और मंत्रियों के इस्तीफे के बाद संकट में आए बोरिस जॉनसन के इस फैसले को लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे. 

File PHOTO

Boris Jhonson Resign: हाल ही में जैसा महाराष्ट्र की राजनीति में देखने को मिला है ठीक उसी से मिलता जुलता ब्रिटेन में देखने मिल रहा है. दरअसल 40 के करीब मंत्रियों के इस्तीफे के बाद बॉरिस जॉनसन ने भी प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे देने वालों में एक भारतीय ऋषि सुनक और पाकिस्तानी मंत्री साजिद भी शामिल थे. इन दोनों का कहना है कि लोगों को उम्मीद थी कि सरकार ठीक से उनकी भलाई के लिए काम करेगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो रहा था. 

क्यों की मंत्रियों ने बगावत?

शुरुआती दौर में ऋषि सुनक और साजिद ने 5 जुलाई को इस्तीफा दिया था. साजिद और सुनक दोनों बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में शामिल थे. इन दोनों के समेत 4 कैबिनेट और 40 से ज्यादा अन्य मंत्रियों ने एक के बाद एक इस्तीफों की झड़ी लगा दी. बगावत की वजह की बात करें तो बताया जा रहा है कि यह बगावत इसलिए हुई क्योंकि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसी साल फरवरी के महीने में क्रिक पंचर को कंजर्वेटिव पार्टी का डिप्टी व्हिप नियुक्त किया था, जबकि पार्टी के ज्यादातर लोग क्रिस पंचर के विरोध में थे. 

क्रिस पिंचर की नियुक्ति से क्यों नाराज़ थे पार्टी के नेता

एक जानकारी के मुताबिक क्रिस पिंचर पर कई संगीन आरोप थे. उनपर यौन दुराचार जैसे संगीन आरोप लगे थे. पार्टी के नेताओं और सांसदों का कहना था कि प्रधानमंत्री जॉनसन को क्रिस पर लगने वालों आरोपों के बारे में पता था लेकिन फिर भी उन्होंने नियुक्त किया. हालांकि एक अखबार में रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद क्रिस पिंचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. 

खबर अपडेट की जा रही है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news