अब इंसानों में भी बर्ड फ़्लू H10N3 का संक्रमण, चीन में सामने आया पहला केस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam912225

अब इंसानों में भी बर्ड फ़्लू H10N3 का संक्रमण, चीन में सामने आया पहला केस

वेसे तो इंसानों में बर्ड फ़्लू का संक्रमण एक नायाब चीज़ है लेकिन कुछ साल पहले जब साल 2016 और 2017 में H7N9 स्ट्रेन फैला था तो कम से कम 300 लोगों की जान चली गई थी.

सांकेतिक फोटो

बीजिंग: पड़ोसी मुल्क चीन के 41 साल के एक शख़्स में नायाब बर्ड फ़्लू स्ट्रेन का इंफेक्शन मिला है. ये पहला मामला है जब किसी इंसान में H10N3 स्ट्रेन मिला है. हालांकि अफसरों ने अभी इस लिससिले में कोई जानकारी नहीं दी है कि यह शख़्स इस स्ट्रेन से कैसे मुतासिर हुआ. लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह स्ट्रेन इंसान से इंसान में आसानी से नहीं फैलता है.

चीन के जियांग्सु सुबे के रहने वाले इस शख़्स में गुजिश्ता हफ्ते ही इस इंफेक्शन की पहचान की गई. अब वह इलाज के बाद बिल्कुल ठीक हैं और उन्हें जल्दी ही डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Bihar: कोरोना वबा के बीच इस बीमारी ने दी दस्तक, मासूमों को बना रहा निशाना

 

बर्ड फ़्लू के कई स्ट्रेन होते हैं और यह काफी सामान्य बात है कि जो लोग पॉल्ट्री फार्म में काम करते हैं वो अक्सर संक्रमित हो जाते हैं. अभी तक कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग को कोई भी मामला सामने नहीं आया है.

बीजिंग के नेशनल हेल्थ कमीशन ने मंगलवार को बताया कि ज़ेनज़ियांग शहर के रहने वाले को 28 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और एक महीने बाद उनके H10N3 से मुतासिर होने का पता चला. ग्लोबल टाइम्स ने नेशनल हेल्थ कमीशन के हवाले से लिखा है कि 'दुनिया में H10N3 का कोई मामला सामने नहीं आया है. यह केस भी कभी-कभार पॉल्ट्री फार्म से इंसानों में होने वाले क्रॉस-ट्रांसमिशन की मिसाल है. और इसके बड़े पैमाने पर फैलने की उम्मीद भी बेहद कम है.'

ये भी पढ़ें: क्या मुर्गियों की वजह से फैल रहा है Black Fungus? जानिए इसकी सच्चाई

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने रॉयटर्स न्यूज़ एजेंसी को बताया कि "मौजूदा वक्त में इंसान-से-इंसान में इंफेक्शन फैलने का कोई भी मामला सामने नहीं आया है.' हालांकि मौजूदा समय में H5N8 स्ट्रेन का प्रकोप फैला हुआ है. जिसके कारण यूरोप के कई मुल्कों में हज़ारों मुर्गे-मुर्गियां मारे गए हैं. वेसे इंसानों में बर्ड फ़्लू का संक्रमण हालांकि नायाब है लेकिन कुछ साल पहले जब साल 2016 और 2017 में H7N9 स्ट्रेन फैला था तो कम से कम 300 लोगों की जान चली गई थी.

Zee Salaam Live TV:

Trending news