पाकिस्तान को मिली बड़ी मदद, 10 अरब डॉलर से ज्यादा की रकम देंगे ये देश और संगठन
Advertisement

पाकिस्तान को मिली बड़ी मदद, 10 अरब डॉलर से ज्यादा की रकम देंगे ये देश और संगठन

Pakistan Hindi News: बुरे दौर से गुजर रहे पाकिस्तान को इंटरनेशनल कम्युनिटी ने बड़ी मदद दी है. सैलाब से आई तबाही से निपटने के लिए पाकिस्तान को 8 अरब डॉलर की जरूरत थी लेकिन उसे 10 अरब डॉलर मिल गए हैं. 

File PHOTO

Pakistan News: कंगाल पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और देशों से बुरे वक्त में बड़ा सहारा मिला है. जेनेवा सम्मेलन में पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित इलाकों को फिर से बसाने के लिए 10 अरब डॉलर से ज्यादा देने का वादा किया गया है. सैलाब की वजह से हुए नुकसान की भरपाई और मदद के लिए स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में पाकिस्तान के नेतृत्व में एक सम्मेलन का आयोजन किया गया है. सम्मेलन में, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और देशों ने पाकिस्तान में बाढ़ से प्रभावित 33 मिलियन से ज्यादा लोगों के फिर से बसाने के लिए 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा की मदद देने का वादा किया है.

केंद्रीय मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर पर अपने बयान में कहा कि पाकिस्तान के बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत और पुनर्वास के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की कोशिश रंग लाई. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 8 अरब डॉलर की मदद की अपील करने के बाद अंतरराष्ट्रीय संगठनों और विकसित देशों से सहायता के वादे किए गए हैं. विश्व बैंक और इस्लामिक विकास बैंक ने पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर से ज्यादा की राशि देने का वादा किया है.

इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक ने वादा किया है कि वह अगले तीन साल में 4 अरब 20 करोड़ डॉलर देगा, जबकि विश्व बैंक ने पाकिस्तान को दो अरब डॉलर देने की बात कही है. पाकिस्तान के नेतृत्व में हुए जेनेवा सम्मेलन में किस देश ने कितनी रकम पाकिस्तान को दी, देखिए नीचे. 

एशियाई डेवेलपमेंट बैंक - एक अरब डॉलर
➤ यूएसएड- 10 करोड़ डॉलर
➤ जापान - 7 करोड़ 70 लाख डॉलर
➤ जर्मनी - 8 करोड़ 40 लाख यूरो
➤ यूरोपीय संघ- 50 करोड़ यूरो 
➤ फ्रांस - 1 करोड़ डॉलर
➤ चीन - 10 करोड़ डॉलर
➤ सऊदी अरब - 1 अरब डॉलर
➤ एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक - 1 अरब डॉलर
➤ यूनाइटेड किंगडम- 90 लाख यूरो

गौरतलब है कि पाकिस्तान, जिसकी अर्थव्यवस्था 350 अरब डॉलर की है, देश में विनाशकारी बाढ़ के बाद से गंभीर आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहा है. बाढ़ ने पाकिस्तान में तबाही के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को भी गहरा झटका दिया. इसके अलावा 1700 लोगों की जान चली गई थी. 16 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है. जिनेवा सम्मेलन में 40 देशों समेत अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संगठन और निजी दानदाता ने हिस्सा ले लिया. 

सम्मेलन को खिताब करते हुए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि जून से अक्टूबर 2022 तक आई बाढ़ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाया है, जिसके लिए पाकिस्तान को अगले 3 साल में 8 अरब डॉलर की जरूरत है.

Trending news