Attack on Yemen: यमन के ताइज में हौथी ने दागे गोले, 13 बच्चे घायल
Advertisement

Attack on Yemen: यमन के ताइज में हौथी ने दागे गोले, 13 बच्चे घायल

हौथियों ने यमन के ताइज इलाके में एक हमला कर दिया जिसके नतीजे में 13 बच्चे घायल हो गए हैं. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैंस ग्रंडबर्ग ने यमनी संघर्ष विराम को बढ़ाने के लिए कोशिशें की थीं.

Haithi

सना: यमन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज में एक रिहायशी इलाके पर हौथी मिलिशिया की तरफ से किए गए हमले में कुल 13 बच्चे घायल हो गए. एक सुरक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, "ताइज के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में घनी आबादी वाले पड़ोस के आवासीय घरों पर हौथियों की तरफ से बेतरतीब ढंग से मोर्टार के गोले दागे गए" उन्होंने बताया कि, "सरकार द्वारा नियंत्रित रिहायशी इलाके पर गोले दागने से कुल 13 बच्चे घायल हो गए." 

यह हमला यमन के तीसरे सबसे बड़े शहर ताइज में संयुक्त राष्ट्र के एक उच्च पदस्थ प्रतिनिधिमंडल के आगमन के साथ हुआ, ताकि यमन में युद्धरत पक्षों को 2 अगस्त को समाप्त होने वाले संघर्ष विराम का विस्तार करने के लिए बढ़ाया जा सके. 

पिछले कुछ दिनों पहले, यमन के हौथी ने युद्ध-ग्रस्त अरब देश के विभिन्न क्षेत्रों में कई हमले किये है, क्योंकि यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैंस ग्रंडबर्ग ने यमनी संघर्ष विराम को बढ़ाने के अपनी कोशिश को आगे बढ़ाया.

यह भी पढ़ें: World Athletics: भारत के नीरज ने तो सिल्वर जीता, लेकिन PAK के अरशद का क्या बना?

संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में सरकार और हौथियों के बीच कई दौर की बातचीत हुई, लेकिन यमन के सालों से चले आ रहे सैन्य संघर्ष को खत्म करने की दिशा में कोई प्रगति हासिल करने में सफल नहीं रही. 

ईरान द्वारा समर्थित हौथी मिलिशिया ने सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ और छह महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए नई शर्तें निर्धारित कीं. 

जैसे ही संघर्ष विराम विस्तार की उम्मीदें फीकी पड़ने लगीं, राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा कि यमन के मुद्दे पर वर्षों से चल रहे राजनीतिक गतिरोध को तोड़ने में संभावित विफलता स्थायी शांति के इच्छुक यमनी लोगों को बुरी तरह प्रभावित करेगी.

ख्याल रहे कि यमन 2014 के अंत से एक गृहयुद्ध में फंस गया है, जब हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर कब्जा कर लिया और सऊदी समर्थित सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया. युद्ध ने हजारों लोगों की जान ली है. 40 लाख लोग विस्थापित हुए हैं और गरीब अरब देश को भुखमरी के कगार पर खड़ा कर दिया है.
(आईएएनएस)

इसी तरह खबरें पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर जाएं.

 

Trending news