इस संगठन ने ली मॉस्को शूटिंग की जिम्मेदारी; हमले में 60 लोगों की हुई है मौत
Advertisement

इस संगठन ने ली मॉस्को शूटिंग की जिम्मेदारी; हमले में 60 लोगों की हुई है मौत

2024 Crocus City Hall attack: रूस की राजधानी में हुए हमले में 40 लोग मारे गए, 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है. रूस ने यूक्रेन पर हमले का इल्जाम लगाया है.

इस संगठन ने ली मॉस्को शूटिंग की जिम्मेदारी; हमले में 60 लोगों की हुई है मौत

2024 Crocus City Hall attack: रूस की राजधानी मास्को में एक बड़ा हमला हुआ. हमले में अब तक कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है. हमले में कम से कम 100 लोग जख्मी हुए हैं. इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है. इस्लामिक स्टेट समूह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक बयान में मॉस्को हमले की जिम्मेदारी ली. इस्लामिक स्टेट समूह ने वीडियो में कहा कि उसने रूसी राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क शहर में ईसाइयों की एक बड़ी सभा पर हमला किया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हो गए. हालांकि इस दावे की तस्दीक नहीं हो सकी है. 

चुनाव के बाद हमले
आपको बता दें कि कई हमलावर शुक्रवार को मॉस्को के एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और भीड़ पर गोलियों से हमला कर दिया. हमले में 40 लोग मारे गए. इसके अलावा 100 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर ने हाल ही में रूस में राष्ट्रपति चुनाव जीता है. बेहद सुनियोजित चुनाव में पुतिन ने दोबारा सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

बड़ी त्रासदी
मास्को में मौजूद क्रोकस सिटी हॉल में हुए हमले के बाद हमलावरों के साथ क्या हुआ. इसके बारे में अभी पता नहीं चल पाया है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को "बड़ी त्रासदी" बताया है. राज्य अधिकारी इस मामले की आतंकवादी हलमे के रूप में जांच कर रहे हैं. बताया जाता है कि हमले के दौरान इमारत की छत ढह गई. पूरा कंसर्ट आग की लपटों में घिर गया. बताया जाता है कि हाल के सालों में मास्को में इतना बड़ा हमला नहीं हुआ. यह हमला तब हुआ जब यूक्रेन के साथ रूस की जंग तीन सालों तक खिंच गई.

इमारत में लगी आग
रूस की अहम घरेलू सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी एजेंसी संघीय सुरक्षा सेवा के मुताबिक, हमले में मॉस्को के पश्चिमी किनारे पर एक बड़े संगीत स्थल क्रोकस सिटी हॉल को निशाना बनाया गया. रूसी समाचार आउटलेट्स के मुताबिक, हमलावरों ने विस्फोटक फेंके, जिससे हॉल में भीषण आग लग गई, जिसमें 6,000 लोग बैठ सकते हैं. बाहर से आए वीडियो में इमारत में आग लगी हुई दिखाई दे रही है. रात के वक्त आसमान में धुएं का बड़ा गुबार उठ रहा है. सड़क दर्जनों फायरट्रक, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों की चमकती नीली रोशनी से जगमगा रहा था. क्योंकि आग पर पानी डालने के लिए कई अग्निशमन हेलीकॉप्टर ऊपर से घूम रहे थे.

यूक्रेन पर इल्जाम
रूसी अधिकारियों ने कहा कि मॉस्को के हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और राजधानी की विशाल मेट्रो प्रणाली पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. मॉस्को के मेयर ने सभी सामूहिक समारोहों को रद्द कर दिया और थिएटर और संग्रहालय सप्ताहांत के लिए बंद कर दिए गए. अन्य रूसी क्षेत्रों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. क्रेमलिन ने तुरंत हमले के लिए किसी को दोषी नहीं ठहराया, लेकिन कुछ रूसी सांसदों ने तुरंत यूक्रेन पर इसके पीछे होने का आरोप लगाया और हमले तेज करने का आह्वान किया.

Trending news