यूक्रेन विवाद पर पुतिन ने मोदी से कहा- 'हम चाहते हैं कि यह सब खत्म हो जाए'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1355016

यूक्रेन विवाद पर पुतिन ने मोदी से कहा- 'हम चाहते हैं कि यह सब खत्म हो जाए'

SCO Smmit: उज्बेकिस्तान में हुई शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की मीटिंग समाप्त हो गई है. समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मौदी और रूस के राष्ट्रपति विलादिमिर पुतिन के दरमियान बात हुई. इस दौरान पुतिन ने कहा कि वह चाहते हैं कि यूक्रेन के साथ उनका संघर्ष समाप्त हो जाए.

यूक्रेन विवाद पर पुतिन ने मोदी से कहा- 'हम चाहते हैं कि यह सब खत्म हो जाए'

SCO Smmit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा है कि वह यूक्रेन के साथ अपने देश के संघर्ष पर भारत की चिंताओं से अवगत हैं और चाहते हैं कि युद्ध समाप्त हो. समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के दौरान, पुतिन के हवाले से शुक्रवार को कहा गया, "मैं यूक्रेन में संघर्ष पर आपकी स्थिति के बारे में जानता हूं, और मुझे आपकी चिंताओं के बारे में पता है. हम यह सब चाहते हैं. जितनी जल्दी हो सके युद्ध समाप्त हो जाए. वहां क्या हो रहा है हम आपको इसकी जानकारी देंगे."

रूसी राष्ट्रपति ने यह बात तब कही जब मोदी ने उनसे कहा कि आज का समय युद्ध का समय नहीं है. इस साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद मोदी और पुतिन के बीच यह पहली आमने-सामने की मुलाकात थी. 

बीते कल भारत को SCO समिट का नया अध्यक्ष बनाया गया. माना जा रहा है कि भारत के अध्यक्ष बनने से चीन का यहां दबदबा कम हो गया. SCO की अगली समिट साल 2023 में होने वाली है. मुम्किन है कि भारत इसमें कुछ ऐसे देशों को भी बुला ले जससे चीन की मुश्किलें बढ़ जाएं.

यह भी पढ़ें: मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से की मुलाकात; ईरान को मिलेगी SCO की स्थाई सदस्यता

दरअसल दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष उजबेकिस्तान में मले SCO समिट में मिले थे. यहां चीन, पाकिस्तान और दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी आपस में मिले. 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के लिए बीते कल उजबेकिस्तान पहुंचे थे. यहां हुई मीटिंग में सुधार, विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग और व्यापार को बढ़ावा देने जैसी बातों पर चर्चा हुई.

ख्याल रहे कि SCO का गठन 2001 में हुआ था. यह पॉलिटिकल, इकोनॉमिकल और सिक्योरिटी ऑर्गेनाइजेशन है. इसमें भारत, रूस, चीन और पाकिस्तान समेंत 8 सदस्य देश हैं. पहले इसमें  6 सदस्य रुस, चीन, कजाकिस्तान, ताजाकिस्तान, किर्किस्तान और उज्बेकिस्तान थे. साल 2017 में इसमें भारत और पाकिस्तान भी शामिल हुए. आर्मीनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और टर्की जैसे 6 देश SCO के डायलॉग पार्टरन हैं. जबकि 4 देश अफगानिस्तान, ईरान, बेलारुस, और मगोलिया इसके आब्जर्वर सदस्य हैं.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news