Syria Saudi Arabia Relation: सीरिया और सऊदी अरब दूतावास सेवाओं और फ्लाइट्स को फिर से बहाल करने पर रज़ामंद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1651274

Syria Saudi Arabia Relation: सीरिया और सऊदी अरब दूतावास सेवाओं और फ्लाइट्स को फिर से बहाल करने पर रज़ामंद

Middle East News: सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान बिन अब्दुल्ला ने जद्दा में सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के दरमियान कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई.

Syria Saudi Arabia Relation: सीरिया और सऊदी अरब दूतावास सेवाओं और फ्लाइट्स को फिर से बहाल करने पर रज़ामंद

Saudi Arabia and Syria Foreign Ministers Meet: सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद दशकों बाद सऊदी अरब के दौरे पर हैं तो ऐसे में दोनों देशों के दरमियान एक अहम पहल देखने को मिल रही है. वहीं सीरिया की इस पहल को,दमिश्क और रियाद के बीच रिश्तों का नया बाब खुलने और दोनों अरब देशों के बीच रिश्तों की बहाली के तौर पर देखा जा रहा है. साल 2011 के बाद ये पहला मौका है कि जब सीरिया का कोई विदेश मंत्री सऊदी अरब के दौरे पर है. इस कदम को सऊदी अरब और सीरिया के रिश्तों की बहाली के तौर पर काफी अहम माना जा रहा है. सीरिया और सऊदी अरब ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी करके कांसुलर सेवाओं और फ्लाइट्स को फिर से शुरू करने पर रजामंदी जाहिर की है.

सीरिया और सऊदी अरब एक दशक से ज्यादा समय में पहली बार दूतावासों को फिर से खोलने और दोनों देशों के बीच उड़ानें फिर से शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. इस घोषणा के बाद सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने सऊदी का दौरा किया. सऊदी और सीरिया की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान की दावत पर पर जद्दा पहुंचे थे. सऊदी विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद की दावत पर सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मिकदाद की अगुवाई में एक डेलिगेशन दोनों देशों के बीच दोतरफा संबंधों के बारे में बातचीत के लिए सऊदी अरब पहुंचा.

 

इस सिलसिले में सऊदी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि दोनों देश "सीरिया की एकता, सुरक्षा और स्थिरता और सीरिया बोहरान के सियासी समाधान तक पहुंचने के लिए बातचीत का एक सेशन आयोजित करेंगे. उसने कहा कि, सऊदी अरब ,सीरिया में अमन व शान्ति के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है .दोनों देशों ने एक संयुक्त बयान में कहा, "सीरियाई संकट के व्यापक राजनीतिक समाधान तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदमों पर ध्यान केंद्रित किया गया. सऊदी अरब मई में अगले अरब लीग शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जहां सीरिया की सदस्यता की बहाली की व्यापक रूप पर बहस पर होने की उम्मीद है.

Watch Live TV

Trending news