साकार रूप ले रहा पीएम मोदी का सपना, कृषि क्षेत्र में ड्रोन की प्रगति से किसानों की बढ़ी कमाई
Advertisement
trendingNow12026925

साकार रूप ले रहा पीएम मोदी का सपना, कृषि क्षेत्र में ड्रोन की प्रगति से किसानों की बढ़ी कमाई

Kisan Drones: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देते हुए कहा है कि कैसे कृषि क्षेत्र में ड्रोन की प्रगति से देश के किसानों की कमाई में बढ़ोतरी हुई है. इतना ही नहीं किसानों के जीवन स्तर में भी काफी सुधार हुआ है. 

साकार रूप ले रहा पीएम मोदी का सपना, कृषि क्षेत्र में ड्रोन की प्रगति से किसानों की बढ़ी कमाई

Kisan Drones: केंद्र की मोदी सरकार कृषि से ज्यादा से ज्यादा उपज हासिल करने और देश के किसानों के आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए लगातार प्रयासरत है. इस क्षेत्र में उन्नति के लिए कई सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं. इन्हीं में से एक हैं किसान ड्रोन. कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि ड्रोन भारतीय कृषि क्षेत्र को एक बड़ी छलांग लगाने में मदद करते हैं.

ऐसे में भारत सरकार किसान भाईयों को ड्रोन खरीदने के लिए विभिन्न वित्तीय सहायता की पेशकश करके ड्रोन के उपयोग को लोकप्रिय बना रही है. अब एग्रीकल्चर की फील्ड में हो रही ड्रोन की प्रगति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ कहा है. आइए जानते हैं...

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि कैसे कृषि क्षेत्र में ड्रोन की प्रगति से किसानों की आमदनी में इजाफा होने के साथ ही उनका जीवन स्तर भी सुधर रहा है. दरअसल, प्रधानमंत्री कार्यालय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के एक लेख को साझा करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया. 

पीएमओ ने शेयर किया पोस्ट
पीएमओ ने पोस्ट करते हुए लिखा, "केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया बताते हैं कि कैसे किसान ड्रोन की प्रगति तरल उर्वरकों के अनुप्रयोग के लिए एक प्रभावी और कुशल तकनीक प्रदान करती है, जिससे किसानों की कमाई में वृद्धि होती है और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है."

कृषि क्षेत्र में ड्रोन की भूमिका
आम बजट 2022-23 में कृषि में ड्रोन आधारित प्रौद्योगिकियों के उपयोग को बढ़ाने का उल्लेख किया गया है. खास बात तो यह है कि फसलों के आकलन में "किसान ड्रोन" का उपयोग किए जाने की बात कही गई. बता दें कि पीएम मोदी ने ड्रोन फेस्टिवल के लॉन्च के दौरान कहा था कि वह हर खेत पर ड्रोन देखने का सपना देखते हैं. हालांकि, पीएम का सपना एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, लेकिन यह भारत सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में ड्रोन की भूमिका को दिए गए महत्व को बताता है. 

Trending news