Kishtwar Vidhan Sabha Chunav Result 2024: किश्तवाड़ में शगुन परिहार और सज्जाद अहमद किचलू में कड़ी टक्कर, रुझान थोड़ी देर में
Advertisement
trendingNow12463272

Kishtwar Vidhan Sabha Chunav Result 2024: किश्तवाड़ में शगुन परिहार और सज्जाद अहमद किचलू में कड़ी टक्कर, रुझान थोड़ी देर में

Kishtwar Vidhan Sabha Chunav Result 2024: कुछ ही देर में जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे. इस बार किश्तवाड़ सीट पर तगड़ा मुकाबला दिख रहा है. यहां से बीजेपी को अनिल परिहार हत्याकांड की सहानुभूति मिल सकती है. भाजपा ने इस सीट से 2018 में आतंकी हमले में पिता-चाचा को खोने वाली शगुन परिहार को मैदान में उतारा है. वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने सज्जाद अहमद किचलू को उम्मीदवार बनाया है.

Kishtwar Vidhan Sabha Chunav Result 2024: किश्तवाड़ में शगुन परिहार और सज्जाद अहमद किचलू में कड़ी टक्कर, रुझान थोड़ी देर में

Kishtwar Assembly Election Results 2024: किश्तवाड़ जिला अनंतनाग और डोडा जिलों से घिरा हुआ है और हिमाचल प्रदेश राज्य की सीमाओं को भी छूता है. इस सीट से बीजेपी ने शगुन परिहार को, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सज्जाद अहमद किचलू और पीडीपी ने फिरदौस अहमद टाक को चुनावी मैदान में उतारा. हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ-साथ जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के भी आज रिजल्ट आने वाले हैं. इस दौरान सबकी निगाहें उधमपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा किश्तवाड़ विधानसभा सीट के रिजल्ट पर टिकी हुई हैं. क्योंकि इस सीट पर बीजेपी परचम लहरा चुका है.

इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच है. भाजपा ने इस सीट से 2018 में आतंकी हमले में पिता-चाचा को खोने वाली शगुन परिहार को मैदान में उतारा है. वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने सज्जाद अहमद किचलू को उम्मीदवार बनाया है.

किश्तवाड़ विधानसभा सीट की भौगोलिक स्थिति 
भौगोलिक स्थिति को देखा जाए तो किश्तवाड़ जिला 2007 में अस्तित्व में आया. किश्तवाड़ शहर श्रीनगर से लगभग 235 किलोमीटर दूर है. यह क्षेत्र 35-55 और 45-97 डिग्री देशांतर के बीच फैला हुआ है, जबकि इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 3000-15000 फीट तक है. इसे आमतौर पर ‘नीलम और केसर की भूमि’ कहा जाता है और यह वन उत्पादों में भी समृद्ध है. किश्तवाड़ जिला अनंतनाग और डोडा जिलों से घिरा हुआ है और हिमाचल प्रदेश राज्य की सीमाओं को भी छूता है.

किश्तवाड़ विधानसभा सीट पर चुनावी इतिहास
किश्तवाड़ विधानसभा सीट पर चुनावी इतिहास पर नजर डालें, तो पहली बार 1962 में मतदान हुआ, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की. इसके बाद, कांग्रेस ने 1967 में जीत दर्ज की और 1972 में भी नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराया. हालांकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 1977 में वापसी की, लेकिन इसके बाद से 1983 से 2008 तक यह सीट फिर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के पास रही. बीजेपी ने पहली बार 2014 के चुनाव में जीत हासिल की, जब उनके उम्मीदवार सुनील शर्मा ने सफलता पाई.

Trending news