Broom Vastu Tips: झाड़ू से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से ही बने रहेंगे धनवान, कभी नहीं होगी पैसों की कमी
Advertisement

Broom Vastu Tips: झाड़ू से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से ही बने रहेंगे धनवान, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Jhadu Ke Niyam: वास्तु शास्त्र में झाड़ू का विशेष महत्व है. झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. कहते हैं कि वास्तु से जुड़े कुछ नियमों और बातों को अगर ध्यान रख लिया जाए, तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की प्राप्ति होती है.

 

फाइल फोटो

Jhadu Ke Niyam: वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ चीजों पर खास जोर दिया गया है. वास्तु जानकारों का कहना है कि झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक है और घर में झाड़ू के इस्तेमाल के समय और उसे रखते समय कुछ चीजों का ध्यान रख लिया जाए, तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. बता दें कि सिर्फ साफ-सफाई में ही झाड़ू का इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि पूजा में भी इसका इस्तेमाल होता है.   

शास्त्रों के अनुसार झाड़ू घर से दरिद्रता को दूर करने और सुख-समृद्धि लाने में मदद करती है. वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई नियम और उपायों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि अगर घर की सही दिशा में इसे रखा जाए, तो व्यक्ति के घर से दरिद्रता का नाश होता है. वहीं, झाड़ू से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियां व्यक्ति को कंगाल करने में भी देर नहीं लगाती. जानें झाड़ू से जुड़ी इन चीजों का पालन कैसे करें.

झाड़ू के इन नियमों का पालन है जरूरी

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाड़ू लगाने के कुछ नियमों का पालन करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. बता दें कि झाड़ू लगाने के लिए दिन के चार पहर को उचित माना गया है. वहीं, रात के चार पहर को अशुभ और अनुचित माना गया है.  मान्यता है कि रात के चार पहर में झाड़ू लगाने से घर में आर्थिक तंगी और दरिद्रता का वास होता है. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.  

2. जानकारों का कहना है कि झाड़ू को हमेशा घर में किसी जगह पर छिपा कर ही रखना चाहिए. इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि किसी को झाड़ू दिखाई न दे. इसके लिए सही जगह का चुनाव करना जरूरी है.

3. मान्यता है कि झाड़ू को कभी भी सीधा खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. झाड़ू की ये स्थिति घर में दरिद्रता लाती है. ऐसे में झाड़ू को घर में हमेशा लिटा कर ही रखना चाहिए.

4. घर में टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल करना भी अपशगुन माना गया है. ऐसे में अगर घर की झाड़ू टूट जाती है, तो उसे तुंरत बदल देना चाहिए.कहते हैं कि घर में टूटी हुई झाड़ू रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है.

5. वास्तु जानकारों का कहना है कि झाड़ू को कभी भी घर की उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. झाड़ू के लिए घर की दक्षिण दिशा या फिर पश्चिम- दक्षिण दिशा को शुभ माना गया है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news