Chandra Dosh: चंद्र के कमजोर होने पर नहीं दिखता तरक्की का रास्ता, हर मोड़ पर पीछे रह जाता है व्यक्ति, जानें उपाय
Advertisement
trendingNow11839313

Chandra Dosh: चंद्र के कमजोर होने पर नहीं दिखता तरक्की का रास्ता, हर मोड़ पर पीछे रह जाता है व्यक्ति, जानें उपाय

Chandra Dosh Remedies: ज्योतिष शास्त्र में चंद्र को बहुत महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है. अगर कुंडली में चंद्र की स्थिति ठीक न हो तो व्‍यक्ति को मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दुप्रभाव से बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. 

 

chandra dosh upay

Chandra Dosh Ke Upay: ज्‍योतिष शास्‍त्र में चंद्र को मन का कारक कहा जाता है. कहते हैं जिस किसी की कुंडली में चंद्र शुभ स्थिति में हो उसे मानसिक शांति मिलती है. ऐसा व्यक्ति जीवन में तरक्की करता है. वहीं अगर किसी की कुंडली में चंद्र अशुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुंडली में चंद्रदोष हो तो इसका दुष्प्रभाव 10 साल तक झेलना पड़ता है. वहीं राशि में चंद्रदोष सवा दिन का रहता है. चंद्रदोष होने से व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है. उसे हमेशा चिंता घेरे रहती है. इसके साथ ही धन हानि का सामना भी करना पड़ता है.
   
वहीं, बता दें कि अगर कुंडली में चंद्र अशुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब रहता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को कोई न कोई मानसिक बीमारी घेर लेती है. माता-पिता का स्वास्थ्य भी खराब रहने की संभावना होती है. अगर कुंडली में चंद्र की स्थिति ठीक करनी है तो कुछ उपाय कर सकते हैं. 

चंद्र दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा पानी में दूध मिला कर भी शिवलिंग पर चढ़ाया जा सकता है. इससे मानसिक तनाव दूर होता है और शांति मिलती है.

- शास्‍त्रों के अनुसार कुंडली में चंद्र की स्थिति शुभ करने के लिए सोमवार के दिन सफेद चीजें जैसे दूध, शक्कर, दही, सफेद फूल, सफेद कपड़े, सफेद मिठाई आदि का दान करना शुभ फलदायी माना गया है. 
 
- कहते हैं कि कुंडली में चंद्र की स्थिति ठीक करने के लिए सोमवार के दिन सफेद गाय को रोटी, चना-गुड खिलाना भी बहुत शुभ होता है.

- शास्त्रों के अनुसार सोमवार के दिन कुंडली में चंद्र की स्थिति शुभ हो इसके लिए चंद्रदेव के मंत्र 'ॐ सों सोमाय नम:' का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए. 

- इसके साथ ही सोमवार का व्रत करने से भी चंद्रदेव खुश होते हैं और अशुभ फल देना बंद कर देते हैं. सोमवार को व्रत रखकर चंद्रदेव की पूजा करें और ‘ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः’ मंत्र का कम से कम 21 बार जाप जरूर करें.

Raksha Bandhan 2023: सालों बाद रक्षाबंधन पर खुलने वाली है इन लोगों की किस्मत, ये अद्भुत संयोग बनाएगा मालामाल
 

Koyale Ke Totke: कोयले का ये टोटका करते ही कई गुना तेज रफ्तार से दौड़ेगा व्यापार, होगा जबरदस्त मुनाफा!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news