Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि खत्म होने से पहले किया गया इन चीजों का दान मां दुर्गा को करता है प्रसन्न
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि खत्म होने से पहले किया गया इन चीजों का दान मां दुर्गा को करता है प्रसन्न

Navratri Daan Ke Niyam: नवरात्रि में अगर आप मां दुर्गा का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो चैत्र नवरात्रि खत्म होने से पहले ही इन चीजों का दान कर दें. मान्यता है कि इससे मां भगवती प्रसन्न होकर भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं.

 

फाइल फोटो

Chaitra Navratri 2023 daan: हिंदू धर्म में मां दुर्गा के नवरात्रि का विशेष महत्व है. कहते हैं कि नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना तो की ही जाती है. साथ ही, ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं.

बता दें कि 29 मार्च के नवरात्रि अष्टमी तिथि और समापन 30 मार्च राम नवमी के दिन होगा. नवरात्रि के दो ही दिन बाकी हैं. ऐसे में अगर आप भी मां भगवती की कृपा पाना चाहते हैं, तो नवरात्रि खत्म होने से पहले इन चीजों का दान आपके सभी कष्ट दूर कर सकता है. जानें नवरात्रि में किन चीजों का दान लाभकारी होता है.

लाल चूड़ियां

नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों का अलग-अलग पूजन किया जाता है. उन्हें सुहाग की सामग्री अर्पित की जाती है. कहते हैं कि मां दुर्गा को सुहाग की सामग्री अर्पित करने से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसे में नवरात्रि के शुभ दिनों में लाल रंग की चूड़ियां लाभदायी रहती हैं. और मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं.

केला

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नवरात्रि  के दिनों में मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए केले का दान अवश्य करें. केले का दान करने से व्यक्ति के घर में बरकत आती है और मां दुर्गा की कृपा बनी रहती है. ऐसे में बेहतर होगा केले का दान किसी जरूरतमंद को किया जाए.

वस्त्र

नवरात्रि के दिनों में कन्याओं को वस्त्र दान करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि वस्त्र दान करने से घर में आ रही दिक्कतों, नकारात्मकता, दुख और दरिद्रता का नाश होता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को रोगों से छुटकारा मिलता है.

पुस्तक

ज्ञान का भंडार पुस्तक को मनुष्य का सबसे अच्छा साथी माना गया है. नवरात्रि में किताबों का दान करना शुभ माना गया है. इस तरह के दान से व्यक्ति के जीवन में कभी भी दुख की कमी नहीं होती. मां सरस्वती का आशीर्वाद बना रहता है.

इलायची

पूजा-पाठ में इलायची का इस्तेमाल महत्वपूर्ण रूप से किया जाता है. इतना ही नहीं, इन दिनों में इलायची का दान शुभ माना गया है. कहते हैं क इलायची के दान से व्यक्ति को नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news