Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन कुबेर देव को जरूर चढ़ाएं ये एक चीज, मालामाल करने में देर नहीं लगाएंगे धन के देवता
Advertisement
trendingNow11949917

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन कुबेर देव को जरूर चढ़ाएं ये एक चीज, मालामाल करने में देर नहीं लगाएंगे धन के देवता

Offer this thing to Kuber on Dhanteras: धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी के साथ यदि कुबेर देवता को भी भक्त प्रसन्न करना चाहते हैं तो इन चीजों का जरूर इस्तेमाल करें. धनतेरस के दिन इन चीजों को कुबेर देवता को चढ़ाने से उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा और पैसों की किल्लत कभी नहीं होगी.

 

dhanteras 2023 kuber dev upay

Dhanteras totke 2023: हर व्यक्ति चाहता है कि घर में लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहे. उसे पैसों की दिक्कत न हो इसके लिए लोग कई उपाय भी करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुबेर को धन के देवता मानते हैं. धनतेरस के दिन कुबेर देवता की पूजा की जाती है ताकि व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े.

ऐसे में धनतेरस के दिन कुछ उपाय करने से कुबेर देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. धनतेरस के दिन ऐसी पांच चीजे हैं जिन्हें यदि व्यक्ति कुबेर देवता को चढ़ाता है तो उन पर कुबेर देवता की कृपा बनी रहती है. यही वजह है कि व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का समाना नहीं करना पड़ता. चलिए जानते हैं कि वह कौन सी पांच चीजे हैं

पीले रंग का चढ़ाएं भोग

कुबेर देवता को पीले रंग की वस्तुएं अति भाती हैं. इसलिए धनतेरस के दिन पूजा के समय कुबेर देवता को पीले रंग का भोग लगाएं. जैसे पीले रंग का लड्डू यह बेसन या फिर बूंदी के भी हो सकते हैं, पीली रंग की कोई भी मिठाई या फिर केसर से बनी खीर का भी भोग लगाना शुभ माना जाता है.

पीले रंग का स्वास्तिक

धनतेरस के दिन पूजा के समय कुबेर देवता के सामने हल्दी का प्रयोग अवश्य करें, यह शुभ होता है. पूजा घर के सामने घी या पानी में मिलाकर हल्दी से स्वास्तिक चिन्ह बनाएं. यह परिवार के लिए शुभ माना जाता है.

दूर्वे का करें प्रयोग

वैसे तो दूर्वे भगवान गणेश को अति प्रिय है. यही वजह है कि गणेश चतुर्थी के दौरान पूजा में इसका प्रयोग किया जाता है. धनतेरस के दिन कुबेर देवता के सामने भी पूजा करते समय दूर्वे का प्रयोग करें. इससे सुख और संपदा में वृद्धि तो होती ही है साथ ही आर्थिक परेशानी दूर हो जाती है.

करें नारियल का प्रयोग

धनतेरस के दिन पूजा के समय नारियल को लाल कपड़े में लपेट कर कलश पर स्थापित करें. इसे शुभ माना जाता है. ऐसा करने से व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है. 
 

Budh Gochar 2023: दिवाली से पहले ही इन राशि वालों को व्यापार में होगा बड़ा घाटा, घर छोड़कर जा सकती हैं मां लक्ष्मी

 

Rama Ekadashi 2023: नौकरी में प्रोमशन से लेकर गृह क्लेश जैसी हर समस्या को दूर करते हैं रमा एकादशी पर किए ये टोटके
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news