Diwali 2023: गलती से भी दिवाली पर इस दिशा में न जलाएं दीपक, मां लक्ष्मी नहीं घर में दौड़ कर आएंगी अलक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11939876

Diwali 2023: गलती से भी दिवाली पर इस दिशा में न जलाएं दीपक, मां लक्ष्मी नहीं घर में दौड़ कर आएंगी अलक्ष्मी

Diyas Direction on Diwali: वास्तु शास्त्र के अनुसार दिवाली के दिन सही दिशा में दीप जलाने से व्यक्ति को कई प्रकार के लाभ की प्राप्ति होती है. वहीं अगर व्यक्ति सही दिशा में दीप प्रज्वलित नहीं करता है तो उसे कंगाली तक का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं दिवाली के दिन दीप जलाने की सही दिशा के बारे में 

 

diwali 2023

Diwali 2023 Vastu Tips: वास्तु शास्त्र सभी समस्याओं का समाधान है. दिवाली को लेकर भी वास्तु शास्त्र में कुछ बातें बताई गई हैं जिन्हें व्यक्ति अगर अपनाता है तो उसके घर खुशियां ही आएंगी. बता दें कि इस साल दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. यह त्योहार अमावस्या के दिन ही मनाया जाता है. वास्तु शास्त्र में दिवाली के दिन कैसे पूजा करनी चाहिए साथ ही इश दिन दीपक कैसे और किस दिशा में जलाना चाहिए. इसके बारे में विस्तार में बताया गया है. ऐसा करने से व्यक्ति के घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है. वहीं अगर व्यक्ति इन बातों का ध्यान नहीं रखता तो उसे कंगाली तक का भी सामना करना पड़ सकता है. 

दीपक जलाने की सही विधि

दिवाली के दिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इस दिन पूजा शुभ मुहूर्त पर ही करें. ताकि इसका लाभ घर के सभी सदस्यों को मिले और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहे.

गलती से भी इस दिशा में ना जलाएं दीपक

दिवाली के दिन दीपक जलाने की सही दिशा का ज्ञान होना अति आवश्यक है. बता दें कि भूल कर भी दिवाली के अवसर पर दक्षिण दिशा की तरफ दीपक नहीं जलाना चाहिए. दरअसल इस दिशा को शुभ नहीं मानते हैं.

देते हैं यमराज को बुलावा

वास्तु शास्त्र की माने तो दिवाली के दिन यदि व्यक्ति दक्षिण दिशा में दीप जलाता है तो यह यमराज को बुलावा देने के बराबर है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार दक्षिण दिशा के तरफ से ही यमराज धरती लोक पर आते हैं. इसलिए इस दक्षिण दिशा की तरफ दीपक का मुंह कभी भी नहीं करना चाहिए. ध्यान रखने वाली बात है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार ही दिवाली के दिन सही दिशा में दीपक को प्रज्वलित करें.

Karwa Chauth 2023: बस, और थोड़ी देर में होगा चांद दीदार, दिल्ली, नोएडा समेत जानें अपने शहर में चांद निकलने का समय
 

2 November Ka Rashifal: मीन राशि के व्यापारियों को हो सकता है घाटा, ये काम करने से बचें, जानें कैसा रहेगा कल का दिन
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
   

Trending news