Hair Cut: बाल कटवाने का कौनसा दिन है बेहतर? चंद्रमा के वक्त को लेकर रखा जाता है ये ध्यान
Advertisement
trendingNow11588813

Hair Cut: बाल कटवाने का कौनसा दिन है बेहतर? चंद्रमा के वक्त को लेकर रखा जाता है ये ध्यान

Hair Salon: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बाल कटवाने के लिए जाते समय चंद्रमा के चरण को देखा जाना चाहिए. चंद्र चरण और बालों के स्वास्थ्य के अंतर्संबंधों के एक लंबे अध्ययन से पता चलता है कि अपने केश विन्यास के लिए सबसे अच्छा समय पूर्णिमा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह ऊर्जा से भरा समय है.

Hair Cut: बाल कटवाने का कौनसा दिन है बेहतर? चंद्रमा के वक्त को लेकर रखा जाता है ये ध्यान

Hair Cutting: लोग समय-समय पर हेयर कट करवाते रहते हैं. जब उन्हें अपना लुक बदलवाना हो या फिर अपनी हेयर स्टाइल चेंज करवानी हो तो लोग अपने बाल कटवाते हैं. हालांकि ज्योतिष शास्त्र में बालों को कटवाने के लिए भी बेहतर समय बताया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि बालों को कटवाने के दौरान शरीर से अपशिष्ट या नकारात्मक उर्जा से छुटकारा मिलता है. इसलिए बाल कटवाने के टाइम पर भी काफी ध्यान रखना चाहिए.

बाल कटवाना
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बाल कटवाने के लिए जाते समय चंद्रमा के चरण को देखा जाना चाहिए. चंद्र चरण और बालों के स्वास्थ्य के अंतर्संबंधों के एक लंबे अध्ययन से पता चलता है कि अपने केश विन्यास के लिए सबसे अच्छा समय पूर्णिमा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह ऊर्जा से भरा समय है. बाल काटना शरीर से नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने का एक व्यावहारिक तरीका है, जिसे प्रकृति से सकारात्मक ऊर्जा के जरिए फिर से भरा जा सकता है.

हेयर कट
वैदिक ज्योतिष और चंद्र चरण से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दिन बताए गए हैं जब व्यक्ति को अपने बाल कटवा लेने चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर कोई ठोस जड़ों के साथ तेजी से बालों की ग्रोथ चाहता है तो उन्हें वैक्सिंग क्रीसेंट (पूर्णिमा चक्र के अंतिम सात दिन) के दौरान कटवाना चाहिए, लेकिन यदि कोई धीमी वृद्धि के साथ मजबूत जड़ें चाहता है तो बालों को वानिंग गिबस (अमावस्या चक्र के अंतिम पांच दिन) में कटवाना चाहिए.

हेयर कटिंग
हालांकि कुछ दिन जैसे कि अमावस्या, 9, 15 और 23 चंद्र दिवस पर बालों को कटवाने के लिए उचित नहीं माने जाते हैं. साथ ही ग्रहण के सभी दिनों में बाल कटवाने से बचना चाहिए. साथ ही यह सुझाव भी दिया जाता है कि आपको अपनी समग्र कुंडली रीडिंग को भी ध्यान से देखना चाहिए और उसके बिना कोई कदम नहीं उठाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news