Kartik Month 2022 Tulsi Totke: तुलसी में इस माह अर्पित करें श्रृंगार की ये दो चीजें, फिर देखें चमत्कार; पैसों से सदा भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11390379

Kartik Month 2022 Tulsi Totke: तुलसी में इस माह अर्पित करें श्रृंगार की ये दो चीजें, फिर देखें चमत्कार; पैसों से सदा भरी रहेगी तिजोरी

Tulsi Ke Totke: हिंदू धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. मान्यता है कि नियमित रूप से तुलसी की पूजा से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. कार्तिक माह में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. जानें इस माह में तुलसी पूजा के उपाय. 

 

फाइल फोटो

Kartik Month Tulsi Puja: सनातन धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि नियमित रूप से तुलसी पूजा से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. तुलसी जी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. कार्तिक का महीना शुरू हो चुका है. कहते हैं कि इस माह में पूरे भक्ति भाव से तुलसी मां की पूजा करने से मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा से भक्तों के सभी दुख दूर होते हैं. शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह में सुबह-शाम घी का दीपक जलाया जाए, तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कार्तिक माह में तुलसी पूजा के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो दोनों की कृपा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस माह में भगवान विष्णु के शालीग्राम अवतार की पूजा की जाती है. इससे व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. इस माह में अगर कुछ खास उपाय कर लिए जाएं, तो मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कार्तिक माह में जल अर्पित करने के बाद श्रृंगार की ये दो चीजें अर्पित करने से मां लक्ष्मी की कृपा से घर धन-धान्य से भरा रहता है.

कार्तिक माह में करें तुलसी के ये उपाय

- कार्तिक माह में ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें. सूर्योदय के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें और फिर तुलसी के पौधे में जल डालें. 

- तुलसी के पौधे में जल अर्पित करते समय मंत्र का उच्चारण करें. तुलसी मां को जल अर्पित करते समय बालों को हमेशा बांध कर रखें. 

- कार्तिक माह में तुलसी को जल अर्पित करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है.  इन दिनों में तुलसी में जल अर्पित करने के बाद मां को एक चुटकी सिंदूर या कुमकुम और हल्दी अर्पित करें. 

- मां लक्ष्मी को श्रृंगार का सामान अर्पित करने के बाद 7 बार परिक्रमा करें. अगर घर पर परिक्रमा करना संभव न हो तो अपने ही स्थान पर 2 बार घूम  लें. इसके बाद तुलसी जी के आगे घी का दीपक जलाएं और आरती करें. 

- तुलसी जी को ऋंगार की चीजें अर्पित करने से घर में मां लक्ष्मी का स्थाई वास होता है. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी को आपके घर आना ही पड़ेगा. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news