Friday Totke: शुक्रवार को शुरू कर दें इनमें से कोई भी एक काम, जमकर बरसेगा पैसा, तिजोरी भी पड़ जाएगी छोटी
Advertisement
trendingNow11361643

Friday Totke: शुक्रवार को शुरू कर दें इनमें से कोई भी एक काम, जमकर बरसेगा पैसा, तिजोरी भी पड़ जाएगी छोटी

Maa Lakshmi Tips: ज्योतिष और शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा और कुछ उपाय करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती. 

 

फाइल फोटो

Money Remedies: मां लक्ष्मी को धन की देवी के नाम से जाना जाता है. कहते हैं शुक्रवार के दिन सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. हर व्यक्ति चाहता है कि उस पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. इसके लिए व्यक्ति दिन-रात कड़ी मेहनत करता है, पूजा-पाठ करता है. लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे उपाय जिन्हें शुक्रवार को करने से व्यक्ति के जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहेगी. 

अर्पित करें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को मखाना, शंख, कौड़ी, खीर, बताशा आदि सभी चीजें बेहद प्रिय हैं. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को ये सभी चीजें अर्पित करें. आप घर के मंदिर में भी मां लक्ष्मी को ये अर्पित कर सकते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. 

धन हानि से बचने के उपाय 

अगर घर में बरकत नहीं होती, पैसा आते ही खत्म हो जाता है या फिर बीमारियों में पैसा निकल जाता है, तो ऐसे में शुक्रवार के दिन सुबह के समय कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना विशेष शुभ फलदायी होता है. शाम के समय घी का दीपक और उसमें गुलाल डालकर जलाने से लाभ होगा. दीपक बुझने के बाद उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. 

पीपल की जड़ में करें ये काम

अगर घर में पैसा नहीं ठहरता, तो शुक्रवार के दिन शाम को लोहे के पात्र में पानी, शक्कर, घी, दूध लेकर पीपल के पेड़ में डाल दें. इसके बाद पेड़ की तीन बार परिक्रमा करें. इस उपाय से आप घर में बचाने में सक्षम होंगे. घर में कुछ पैसा जोड़ भी पाएंगे. 

गंगाजल से करें ये उपाय 

मान्यता है कि मां लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है. ऐसे में शुक्रवार को पूरे घर की साफ-सफाई करें. पूजा स्थल पर गंगाजल का छिड़काव करें और इसके बाद ही पूजा करें. 

तुलसी पूजा से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी

शास्त्रों के अनुसार तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. कहते हैं कि तुलसी मां लक्ष्मी का ही रूप है. ऐसे में शुक्रवार के दिन तुलसी पूजन करने से सुख-समृद्धि का वास होता है. इसके साथ ही, शुक्रवार के दिन तुलसी में जल और कच्चा दूध अर्पित करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. शाम के समय घी का दीपक जलाएं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news