मनी प्‍लांट चुराना, दान करना सही है या गलत? जरूर जान लें सही जवाब
Advertisement
trendingNow11799822

मनी प्‍लांट चुराना, दान करना सही है या गलत? जरूर जान लें सही जवाब

Money plant vastu : मनी प्‍लांट को धन आकर्षित करने वाला पौधा माना जाता है. जिस घर में मनी प्‍लांट हो, वहां खूब धन-दौलत बरसती है. लेकिन मनी प्‍लांट को लेकर कुछ भ्रांतियां हैं, जिनके सही जवाब जान लेने चाहिए.

मनी प्‍लांट चुराना, दान करना सही है या गलत? जरूर जान लें सही जवाब

Money plant in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में पेड़-पौधों को बहुत महत्‍व दिया गया है. इसलिए घर के अंदर-बाहर लगाने के लिए, पूजा करने के लिए पेड़-पौधे बताए गए हैं. यदि वास्‍तु में बताए गए इन प्‍लांट टिप्‍स को फॉलो किया जाए तो बहुत लाभ होता है. ये पेड़-पौधे जीवन में सकारात्‍मक, धन-दौलत, सफलता, सुख, शांति सब कुछ देते हैं. मनी प्‍लांट को लेकर भी वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ नियम बताए गए हैं. जैसे कि नाम से ही जाहिर है मनी प्‍लांट धन देने वाला पौधा है. मनी प्‍लांट धन आकर्षित करता है इसलिए इसे लोग अपने घर में लगाते हैं लेकिन कई बार मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी लोगों को मनमुताबिक लाभ नहीं मिलता है. इसके पीछे वजह है मनी प्‍लांट से जुड़ी भ्रांतियां. 

मनी प्‍लांट चुराना सही है या गलत 
 
लोगों में यह आम धारणा प्रचलित है कि मनी प्‍लांट चुराकर लगाना चाहिए. तभी मनी प्‍लांट लगाने का लाभ मिलता है यानी कि घर में धन आता है. जबकि ऐसा बिल्‍कुल नहीं है. चोरी करना अच्‍छी बात नहीं है और ऐसा करना धन की देवी मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है. इसलिए कभी भी मनी प्‍लांट चोरी करने की गलती ना करें. वरना फायदे की जगह अपना नुकसान करवा लेंगे. 

मनी प्‍लांट दान करना चाहिए या नहीं 

मनी प्‍लांट चुराना गलत है, लेकिन अब सवाल आता है कि क्‍या मनी प्‍लांट किसी से मांगकर लगाना या किसी को मनी प्‍लांट दान करना सही है या नहीं. इसे लेकर माना जाता है कि मनी प्‍लांट किसी को दान में नहीं देना चाहिए. वरना इससे आपके घर की सुख-समृद्धि दूसरे के घर चली जाएगी. इसी तरह मनी प्‍लांट मांगकर लगाना भी सही नहीं है. ऐसा करने से भी मनी प्‍लांट लगाने का पूरा फायदा नहीं मिलता है. 

मनी प्‍लांट खरीदकर लगाएं 

मनी प्‍लांट लगाने का सही तरीका है कि मनी प्‍लांट किसी नर्सरी से खरीदकर लगाएं. मनी प्लांट हमेशा अपने पैसों से खरीदकर ही लगाना चाहिए. साथ ही मनी प्लांट को घर के अंदर लगाएं. इसे ड्राइंगरूम, पूजा रूम, बालकनी या लिविंग रूम में लगा सकते हैं. लेकिन घर के बाहर मनी प्‍लांट ना लगाएं. मनी प्‍लांट को मिट्टी के गमले या कांच की बोतल में लगाएं. इसे कभी भी प्‍लास्टिक के पात्र में ना लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news