इस तारीख को लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें सही समय और भारत पर असर
Advertisement

इस तारीख को लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें सही समय और भारत पर असर

Surya Grahan 2023: साल 2023 का एक सूर्य ग्रहण लग चुका है और अब बारी है दूसरा सूर्य ग्रहण लगने की. अगला सूर्य ग्रहण कब और कितने समय लगेगा, साथ ही इसका भारत पर क्‍या असर होगा, आइए जानते हैं. 

फाइल फोटो

Second Surya Grahan 2023 date time in India: सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की घटना को खगोल विज्ञान के साथ-साथ धर्म और ज्‍योतिष में भी बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. साल 2023 में कुल 4 सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने हैं, जिनमें से एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण लग चुका है. अब अगला सूर्य ग्रहण अक्‍टूबर महीने में लगेगा. यह साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण है, जो 14 अक्टूबर को लगेगा. यह कंकणाकृत सूर्यग्रहण होगा और अश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगेगा.

साल के दूसरे सूर्यग्रहण की तारीख और समय 

साल का दूसरा सूर्यग्रहण 14 अक्टूबर 2023, शनिवार को लगेगा. इस दिन अश्विन मास की अमावस्‍या तिथि रहेगी. शनिवार को पड़ने वाली अमावस्‍या को शनि अमावस्‍या कहते हैं. यानी कि अगला और साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शनि अमावस्‍या को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण 14 अक्‍टूबर की रात 08 बजकर 34 मिनट से प्रारंभ होगा और मध्य रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगा. यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा.

साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का भारत पर असर 

साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. साल का दूसरा सूर्य ग्रहण ब्राजील, पराग्वे, जमैका, हैती, अमेरिका, चिली, डोमिनिका, बहामास, कनाडा, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मैक्सिको, क्यूबा, बारबाडोस, एंटीगुआ आदि देशों में दिखाई देगा. वैसे सूर्य ग्रहण का सूतक काल ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है और ग्रहण खत्‍म होने के साथ ही समाप्‍त होता है. सूतक काल में पूजा-पाठ समेत कोई भी शुभ कार्य वर्जित होते हैं. 

यह सूर्य ग्रहण कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा. जब चंद्रमा सूर्य के बीचों-बीच आ जाता है तो सूर्यग्रहण के दौरान एक रिंग यानी छल्ले की आकृति बनती है. इसे वलयाकार या कंकणाकृति सूर्य ग्रहण कहते हैं.

सूर्य ग्रहण का इन राशियों पर होगा बुरा असर 

कन्‍या राशि में लग रहा यह सूर्य ग्रहण मेष, कर्क, तुला और मकर राशि वाले लोगों पर सबसे ज्‍यादा असर डालेगा. लिहाजा इन राशि वाले जातकों को ग्रहण काल के दौरान सतर्कता बरतनी चाहिए. वे कोई महत्‍वपूर्ण निर्णय ना लें, साथ ही यात्रा करने से बचें. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news