Dhanteras 2022: धनतेरस पर ना खरीदें ये अशुभ चीजें, सौभाग्‍य को भी बदल देंगी दुर्भाग्‍य में!

Dhanteras Shopping 2022 Date: कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस पर्व मनाया जाता है और इसके बाद कार्तिक अमावस्‍या पर दीपावली मनाई जाती है. इस साल 23 अक्‍टूबर को धनतेरस और 24 अक्‍टूबर को दिवाली मनाई जाती है. धनतेरस का दिन सुख-समृद्धि पाने के लिए साल का सबसे उत्‍तम दिन होता है. लिहाजा इस दिन ऐसी कोई अशुभ चीज न खरीदें जो आपके सौभाग्‍य को दुर्भाग्‍य में बदल दे. धनतेरस के दिन ये चीजें खरीदने से मां लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं. 

1/5

स्‍टील के बर्तन: धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है. लेकिन ये बर्तन पीतल, तांबे जैसी शुद्ध धातुओं के खरीदने चाहिए. धनतेरस के दिन स्‍टील के बर्तन न खरीदें, यह राहु के कारक होते हैं. इन्‍हें घर में लाना अशुभ और दुर्भाग्‍यकारक होता है. ना ही स्‍टील के बर्तनों को घर में सजाकर रखें. 

2/5

एल्‍यूमीनियम के बर्तन: इसी तरह एल्‍यूमीनियम पर भी राहु का प्रभाव होता है. एल्‍यूमीनियम के बर्तन में खाना पकाना या खाना अच्‍छा नहीं होता है. धनतेरस के दिन तो एल्‍यूमीनियम गलती से भी ना खरीदें. 

3/5

कांच या प्‍लास्टिक की चीजें: धनतेरस के दिन कांच या प्‍लास्टिक की चीजें भी ना खरीदें. इससे घर में सुख-समृद्धि और बरकत नहीं रहती है. घर में पैसा नहीं टिकता है. कांच पर भी राहु का प्रभाव होता है, लिहाजा इसे धनतेरस के शुभ दिन घर में लाना अच्‍छा नहीं होता है. 

4/5

चीनी मिट्टी के बर्तन: धनतेरस के द‍िन चीनी मिट्टी के बर्तन या चीजें भी नहीं खरीदें. ये चीजें सुरक्षित और स्‍थाई नहीं होती हैं. इसलिए मान्‍यता है कि ये चीजें खरीदने से घर में बरकत नहीं रहती है. 

5/5

काली चीजें: धनतेरस के दिन कोई भी काले रंग की चीज न खरीदें. इन पर शनि का प्रभाव होता है और धनतेरस के दिन सोना-चांदी की चीजें या शुद्ध और शुभ चीजें ही खरीदें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery