त्रिग्रही योग 2023 : आज की रात आसमान में नजर आएगा अदृभुत दुर्लभ नजारा, नंगी आंखों से देख सकेंगे एकसाथ 3 ग्रह
Advertisement

त्रिग्रही योग 2023 : आज की रात आसमान में नजर आएगा अदृभुत दुर्लभ नजारा, नंगी आंखों से देख सकेंगे एकसाथ 3 ग्रह

Rare astronomical event 2023 Today: ज्‍योतिष शास्‍त्र और खगोल शास्‍त्र की लिहाज से आज यानी कि 23 जनवरी 2023 की रात बहुत अहम है. आज आसमान में शनि, शुक्र और चंद्रम ग्रहों का दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है, जिसे लोग नंगी आंखों से देख सकेंगे.  

फाइल फोटो

Astronomical Events January 2023 India in Hindi: खगोल शास्‍त्र और ज्‍योतिष शास्‍त्र दोनों की नजर से आज यानी कि 23 जनवरी 2023, सोमवार की रात बहुत खास रहने वाली है. आज आसमान ग्रहों के संयोग का दुर्लभ नजारा नजर आएगा. 17 जनवरी 2023 को शनि ग्रह ने गोचर करके कुंभ राशि में प्रवेश किया है. इसके बाद कल यानी कि 22 जनवरी 2023 को शुक्र ग्रह ने भी कुंभ राशि में प्रवेश कर लिया है. अब आज 23 जनवरी 2023 की रात चंद्रमा भी कुंभ राशि में प्रवेश करेगा. इस तरह कुंभ राशि में त्रिग्रही योग बनेगा. कमाल की बात यह है कि शनि की मूल त्रिकोण राशि कुंभ में बन रहा ये त्रिग्रही योग ना केवल बल्कि नजर भी आएगा. आज की रात इन तीनों ग्रहों को एकसाथ नंगी आंखों से देखा भी जा सकेगा. 

आसमान में एकसाथ नजर आएंगे शनि-शुक्र और चंद्रमा 

कुंभ में एकसाथ 3 ग्रहों शनि, शुक्र और चंद्रमा के आने से बन रहा त्रिग्रही योग आसमान में साफ नजर आएगा. इस दुर्लभ नजारे को बिना टेलीस्‍कोप के नंगी आंखों से देखा जा सकेगा. विशेषज्ञों के अनुसार सूर्यास्‍त के बाद पश्चिम दिशा में ये तीनों ग्रह एकसाथ नजर आएंगे. सबसे ऊपर अर्धगोलाकार चंद्रमा यानी कि हसिए जैसे आकार का नजर आएगा. इसके नीचे दक्षिण की ओर लट्टू की तरह चमकता हुआ शुक्र ग्रह नजर आएगा. फिर शुक्र के नीचे शनि ग्रह नजर आएगा. 

डेढ़ घंटे तक ही नजर आएगा यह दुर्लभ दृश्‍य 

आसमान में शुक्र, शनि और चंद्रमा की युति का यह दुर्लभ नजारा शाम साढ़े 6 बजे से नजर आना शुरू होगा. इसके बाद यह नजारा 8 बजे तक ही देखा जा सकेगा. यानी कि आसमान में 3 अहम ग्रहों के संयोग का यह दृश्‍य डेढ़ घंटे तक ही रहेगा और इसे बिना किसी टेलीस्‍कोप के सामान्‍य आंखों से देखा जा सकेगा. ज्‍योतिष की नजर से यह घटना जितनी महत्‍वपूर्ण है खगोलीय दृष्टि से भी यह घटना काफी रोमांचक होगी. कुंभ राशि में बन रहे इस त्रिग्रही योग का शुभ-अशुभ असर सभी राशियों पर पड़ेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news