Vastu Tips: घर के गार्डेन में लगाएं ये पौधे, मां लक्ष्मी से है इनका सीधा रिश्ता; हो जाएंगे मालामाल
Advertisement

Vastu Tips: घर के गार्डेन में लगाएं ये पौधे, मां लक्ष्मी से है इनका सीधा रिश्ता; हो जाएंगे मालामाल

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के जानकारों का मानना है कि घर की बरकत का राज घर में लगे पौधे से भी काफी हद तक जुड़ा रहता है. यहां कुछ पौधों के बारे में बताया गया है जिसे घर के गार्डेन में लगाने से घर के अंदर माता लक्ष्मी की कृपा होगी.

फाइल फोटो

Vastu Tips For Garden: घर में पेड़-पौधे लगाने से घर का वातावरण काफी साफ रहता है. विज्ञान में पेड़-पौधों को साफ हवा का स्रोत कहा जाता है. विज्ञान पेड़-पौधों के कई फायदे बताता है लेकिन वास्तु शास्त्र में भी इन्हें खास स्थान दिया गया है. गार्डेन और उसमें लगाए गए पेड़-पौधो के लिए कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं. अगर आप वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में ये प्लांट्स लगाएंगे तो घर में बरकत के साथ माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी. इसके साथ घर की सुख-समृद्धि लगातार बढ़ेगी. घर के सभी सदस्यों का यश भी बढ़ेगा. घर के हर कोने में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होगा. वास्तु शास्त्र के इन तरीकों पर आप अमल करें, उससे पहले कुछ विशेष बातों का आपको ध्यान रखना है. आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में जो कई तरह की दिक्कतों को दूर कर घर में खुशहाली भर देते हैं.

घर का गार्डन किस दिशा में हो?

वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो घर के बगीचे की पूरब दिशा में कोई फलदार पेड़ लगाना अच्छा होता है. यह बेहद ही शुभ माना जाता है. आपको कोशिश करनी चाहिए कि लाल या गुलाबी रंग के पेंट किए गमलों को दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर के उत्तर दिशा में यदि आपका बगीचा है तो ये बहेद ही अच्छे परिणाम देता है. इससे तरक्की के नए-नए रास्ते खुलते हैं और इस दिशा में बगीचे का होना करियर ग्रोथ के लिए भी शुभ माना जाता है.

कौन से पौधे किस दिशा में लगाएं?

वास्तु शास्त्र के जानकारों कहना है कि पेड़-पौधों की दिशा से भी तरक्की के रास्ते में बाधा नहीं आती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर दिशा की तरफ तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. तुलसी के पौधे का संबध भगवान विष्णु से है और जिन के ऊपर श्री हरि विष्णु की कृपा होती है, उसके ऊपर माता लक्ष्मी का आर्शीवाद हमेशा बना रहता है. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में बेल के पौधे का संबंध माता लक्ष्मी माना जाता है. घर के गार्डन में उत्तर-पश्चिम की दिशा बेल के लिए सबसे सही मानी जाती है. उत्तर-पश्चिम की दिशा में बेल लगाने से धन की घर में कोई कमी नहीं होती है. आर्थिक समस्याओं से परेशान शख्स को हरसिंगार का पौधा सभी कष्टों से मुक्ति देने के लिए काफी है. वास्तु शास्त्र के जानकार कहते हैं कि हरसिंगार के पौधे को घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news