Jyotish Tips: रोजाना कर लें ये 5 काम, जीवन में सूरज की तरह चमकता रहेगा आपका भाग्य
Advertisement

Jyotish Tips: रोजाना कर लें ये 5 काम, जीवन में सूरज की तरह चमकता रहेगा आपका भाग्य

Jyotish Tips: अगर आप जीवन में सुख और मानसिक शांति की तलाश में हैं तो आज हम इसके लिए आपको 5 सरल उपाय बताते हैं. इन उपायों को अपनाने से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि का बसेरा होने में देर नहीं लगेगी.

 

Jyotish Tips: रोजाना कर लें ये 5 काम, जीवन में सूरज की तरह चमकता रहेगा आपका भाग्य

Jyotish Tips: दुनिया में शायद ही कोई इंसान होगा, जो सुखी नहीं होना चाहेगा. खुद को सुखी और समृद्ध बनाने के लिए लोग दिन-रात भागते रहते हैं लेकिन इसके बावजूद बहुत कम लोगों को यह नसीब हो पाता है. अगर आप भी सुखी होना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके कुछ अचूक उपाय बताते हैं, जिन्हें अपनाकर सुख-सौभाग्य की प्राप्ति कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे उपाय कौन से हैं. 

उत्तर या पूरब दिशा में मुख करके खाएं भोजन

ज्योतिष शास्त्र (Jyotish) के मुताबिक अगर आप सुखी होना चाहते हैं तो जब भी आप भोजन करें, आपका मुख हमेशा उत्तर या पूरब दिशा की ओर होना चाहिए. भोजन करने से पहले पांव में से जूते और चप्पल उतार लें. पहला कोर खाने से पहले मां अन्नपूर्णा और अन्न देवता का धन्यवाद अदा करें, जिनकी वजह से आपको भोजन मिल पा रहा है.

सुबह उठकर कुल्ला-दातुन जरूर करें

हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक सुबह उठने के बाद अच्छे तरीके से कुल्ला-दातुन जरूर करें. उसके बाद ही कोई खाद्य या पेय पदार्थ का सेवन करें. बिना स्नान किए धार्मिक पुस्तकों को स्पर्श न करें और न ही मंदिर की मूर्तियों को छुएं. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इससे घर का धन-वैभव घट जाता है. 

गंगाजल का छिड़काव करते रहें

ज्योतिष (Jyotish) के अनुसार घर के ईशान कोण में गंगाजल जरूर रखें. इस गंगाजल का बीच-बीच में घर के सभी हिस्सों में छिड़काव करते रहना चाहिए. इससे नकारात्मक शक्तियां घर से चली जाती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवाह बने रहता है. 

सुबह-शाम मंदिर में जलाएं दीपक

घर में बने मंदिर में सुबह-शाम पूजापाठ और दीपकल जलाना न भूलें. रविवार को दिन किसी गूलर के पेड़ की जड़ को घर लाकर उसकी विधिवत पूजा करें. फिर उसे अपनी तिजौरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख लें. माना जाता है कि इस उपाय के घर में धन की आमद बढ़ती चली जाती है. 

सूखे फूलों को बहते पानी में बहा दें

ज्योतिष शास्त्र (Jyotish) के मुताबिक घर में भगवान पर चढ़ाए गए फूल जब सूख जाएं तो उन्हें सम्मानपूर्वक किसी कागज में लपेटकर किसी बहते हुई नदी या नहर में प्रवाहित कर दें. अगर पास में कोई नदी-नहर न हों तो कोई साफ जगह खोदकर वहां पर उन्हें श्रद्धापूर्वक दबा दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news