Astro Tips: हीरे की तरह तकदीर को चमका देता है ये रत्न, इन राशियों को देता है जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11516233

Astro Tips: हीरे की तरह तकदीर को चमका देता है ये रत्न, इन राशियों को देता है जबरदस्त फायदा

Ruby Gemstone Wearing Rules: माणिक रत्न को रत्नों के राजा के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि माणिक को धारण करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. किसी गलत राशि के हाथ में अगर यह जाता है तो इससे उसके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

फाइल फोटो

Manikya Stone Benefits: हिंदू धर्म में कोई भी काम करने से पहले ग्रहों की चाल को जरूर देखा जाता है. शास्त्रों में नौ ग्रह के बारे मेंं बताया गया है और  हर ग्रह के लिए अलग-अलग के रत्नों बारे में बताया गया है. हर रत्न का प्रभाव अलग तरीके से जीवन पर पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों की मानें तो सूर्य ग्रह के मजबूत होने से जीवन में लाभकारी फल मिलता है और सूर्य को मजबूत करने के लिए माणिक रत्न को धारण करने के लिए कहा जाता है. माणिक रत्न को रत्नों के राजा के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि माणिक को धारण करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान

ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि माणिक को धारण करने का सबसे सही दिन रविवार होता है और इसे अनामिका उंगली में पहनना चाहिए. इसे पहनते हुए समय का ध्यान रखना चाहिए. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि माणिक को दोपहर के वक्त धारण करना ज्यादा सही होता है. माणिक के साथ पीला पुखराज पहनना शुभ माना जाता है लेकिन इसके साथ हीरा, नीलम, ओपन और गोमेद भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि मेष, सिंह और धनु राशि के जातकों को माणिक रत्न धारण करना अच्छा फल देता है.

माणिक पहनने से होते हैं ये फायदे

शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि माणिक रत्न पहनने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है जिससे व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है. माणिक के पहनने से आंखों और पित्त से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम हो जाता है. शास्त्रों की मानें तो रत्नों को धारण करने से ग्रहों का बुरा प्रभाव कम होता है और जीवन के दुखों में कमी आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news