बाथरूम में कौन से रंग की बाल्‍टी रखना होता है सबसे शुभ? वास्‍तु के ये नियम कर देंगे चांदी
Advertisement

बाथरूम में कौन से रंग की बाल्‍टी रखना होता है सबसे शुभ? वास्‍तु के ये नियम कर देंगे चांदी

Vastu Tips for Bathroom: वास्‍तु शास्‍त्र में बाथरूम को लेकर अहम नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों की अनदेखी की जाए तो पैसा पानी की तरह बहकर बर्बाद होता रहता है. 

बाथरूम में कौन से रंग की बाल्‍टी रखना होता है सबसे शुभ? वास्‍तु के ये नियम कर देंगे चांदी

Vastu Tips For Bathroom in Hindi: घर में रखी हर चीज में सकारात्‍मक और नकारात्‍मक ऊर्जा रहती है. इन चीजों से निकल रही ऊर्जा आसपास के माहौल और लोगों पर बड़ा असर डालती है. इसी तरह हर रंग की भी अपनी ऊर्जा और महत्‍व होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में इन रंगों के इस्‍तेमाल को लेकर भी नियम बताए गए हैं. यदि गलत जगह पर गलत रंग का इस्‍तेमाल किया जाए तो हानि के योग बनते हैं. घर के लोगों का जीवन समस्‍याओं से घिर जाता है. धन हानि होती है, घर के लोगों की मान-प्रतिष्‍ठा प्रभावित होती है. आज हम बाथरूम संबंधी जरूरी वास्‍तु नियम जानते हैं. 

गलत रंग का इस्‍तेमाल कर देगा कंगाल 

जिस तरह घर के हर हिस्‍से में वास्‍तु के मुताबिक रंगों का इस्‍तेमाल करना होता है, वैसे ही बाथरूम में भी दीवारों से लेकर बाल्‍टी, मग तक के रंगों का ख्‍याल रखना जरूरी है. इस मामले में गलती करना धन हानि करवाता है और मुसीबतों को बढ़ावा देता है. 

- बाथरूम में कभी भी लाल रंग की बाल्‍टी और मग का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. गहरे रंग और खासकरके लाल और काले रंग की बाल्टी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए, वरना इससे वास्तु दोष पैदा होता है. यह धन हानि के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर डालता है. लाल रंग अग्नि तत्‍व का प्रतीक है और जल स्‍थान पर अग्नि तत्‍व से जुड़े रंग का उपयोग नकारात्‍मकता लाता है. 

- बाथरूम में हल्‍के रंग या नीले रंग के बाल्‍टी-मग का इस्‍तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से आपका जीवन सुखी रहेगा. साथ ही नीले रंग की बाल्‍टी रखने से आर्थिक समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. धन आने के नए रास्‍ते बनते हैं. 

- इसी तरह बाथरूम की दीवारों का रंग भी हल्‍का ही रखना चाहिए. 

- बाथरूम कभी भी किचन के सामने या उसके बगल में नहीं होना चाहिए. यह बहुत बड़ा वास्‍तु दोष पैदा करता है. इससे घर की सुख-शांति खत्‍म होती है. घर में धन की आवक पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही घर के लोगों की सेहत बिगड़ सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news