Vastu Tips 2023: न्यू ईयर पर इस तरह लगाएं साल 2023 का नया कैलेंडर, उन्नति में आ रही बाधाएं हो जाएंगी दूर
topStories1hindi1472969

Vastu Tips 2023: न्यू ईयर पर इस तरह लगाएं साल 2023 का नया कैलेंडर, उन्नति में आ रही बाधाएं हो जाएंगी दूर

Vastu Tips 2023: नया साल शुरू होने को है ऐसे में लोग नए साल की तैयारियों में लग गए हैं. न्यू ईयर की शुरुआत होते है लोग घरों की दीवारों से पुराने कैलेंडर हटा कर नए लगाते हैं. लेकिन वास्तु में कैलेंडर से जुड़े कुछ उपायों को बताया गया है. 

 

Vastu Tips 2023: न्यू ईयर पर इस तरह लगाएं साल 2023 का नया कैलेंडर, उन्नति में आ रही बाधाएं हो जाएंगी दूर

Calender Vastu Tips 2023: नए साल की शुरुआत होते हैं लोग अक्सर घर, दुकान, ऑफिस आदि जगहों से पुराने कैलेंडर हटाकर नए कैलेंडर लगाते हैं. लेकिन वास्तु जानकारों के अनुसार घर में लगे कैलेंडर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. कहते हैं कि अगर सही दिशा में कैलेंडर लगाया जाए, तो व्यक्ति के दुर्भाग्य का नाश होता है. अगर घर की सही दिशा में कैलेंडर नहीं लगाएंगे, तो यह व्यक्ति के दुर्भाग्य का कारण बन सकता है. कैलेंडर से लोगों की किस्मत जुड़ी होती है. इतना ही नहीं, ऐसी भी मान्यता है कि साल 2023 में नया  कैलेंडर व्यक्ति के सुख समृद्धि में वृद्धि करेगा और उन्नति में आ रही बाधाएं दूर होंगी. जानें कैलेंजर से जुड़ी जरूरी बातें. 

कैलेंडर लगाते समय रखें ध्यान

- नए साल के लिए अगर आप भी कैलेंडर खरीदने की सोच रहे हैं, तो ध्यान रखें कि उसमें बनी तस्वीरें सुंदर हो. कैलेंडर में किसी भी प्रकार की हिसंक, युद्ध, जंगली जानवर, बंजर जमीन, आदि की तस्वीर न बनी हो. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर इस तरह के कैलेंडर घर पर लगाए जाते हैं, तो घर का माहौल कलह-क्लेश से भरा रहता है. 

- वास्तु जानकारों के अनुसार कैलेंडर में विवाह, नीला आसमान, नदी, झरने, उगता हुआ सूरज, जैसी तस्वीरों वाले कैलेंडरों को शुभ माना गया है. 

- कहते हैं कि कैलेंडर को कभी भी दरवाजे के पीछे नहीं लगाना चाहिए. इससे परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. वहीं, मुख्य द्वार के सामने भी कैलेंडर लगाने से बचना चाहिए. 

- वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि हरा, नीला, सफेद, गुलाबी और लाल रंग के कैलेंडर को घर में लगाना शुभ माना गया है. 

- इसके साथ ही पुराने कैलेंडर के ऊपर नया कैलेंडर लगाना भी अशुभ माना गया है. इतना ही नहीं, इसका घर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

- नए साल की शुरुआत होते ही पुराने कैलेंडर को घर से हटा दें. अगर आप इसे नहीं हटाएंगे तो इससे उन्नति में बाधा उत्पन्न होते हैं. 

इस दिशा में लगाएं कैलेंडर 

- वास्तु जानकारों के अनुसार कैलेंडर को कभी भी दक्षिण दिशा या फिर इस दिशा की दीवार पर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं कि इस दिशा में कैलेंडर लगाने से व्यक्ति की सुख-समृद्धि में कमी आती है. परिवार के सदस्यों की तरक्की रुकती है. 

- पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा में कैलेंडर लगाना उचित माना गया है. इन दिशाओं में कैलेंडर लगाना शुभ होता है. इस दिशा में कैलेंडर लगाने से जीवन में उन्नति के नए रास्ते खुलते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news