हरिद्वार के इस मंदिर में पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना, मुरादें मांगने हर साल पहुंचते हैं लाखों लोग
Advertisement
trendingNow11755136

हरिद्वार के इस मंदिर में पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना, मुरादें मांगने हर साल पहुंचते हैं लाखों लोग

Uttarakhand Temples: हरिद्वार में गंगा मां के साथ-साथ पवित्र और आध्यात्मिक मंदिर भी हैं जिनके दर्शन के लिए सालभर भक्तों का तांता लगा रहता है. कहते हैं इन मंदिरों पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है और जीवन के हर दुख दूर हो जाते हैं.

 

haridwar temple

Haridwar Temples: देश में उत्तराखंड का हरिद्वार पवित्र शहरों में से माना जाता है. यहां दुनिया भर से लाखों लोग पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाने आते हैं. शास्त्रों में कहा जाता है कि अगर व्यक्ति जीवन में एक बार हरिद्वार आकर पवित्र गंगा में स्नान करता है तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. गंगा मां के साथ-साथ हरिद्वार में कुछ सबसे पवित्र और आध्यात्मिक मंदिर भी हैं जिनके दर्शन के लिए सालभर भक्तों का तांता लगा रहा है. कहते हैं इन मंदिरों पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है और जीवन के हर दुख दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं 

मनसा देवी मंदिर
हरिद्वार में एक प्रसिद्ध मंदिरों में एक मनसा देवी मंदिर है. पौराणिक कथाओं के अनुसार कहते हैं कि देवी भगवन शिव के मस्तिष्क से उत्पन्न हुई थी. जिन्हे शक्ति का रूप माना जाता है. यहां दर्शन करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है.

चंडी देवी मंदिर 
हरिद्वार में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक चंडी देवी मंदिर हैं. कहते हैं कि आदि शंकराचार्य ने इस मंदिर का निर्माण कराया था. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नील पर्वत पर स्थित इस मंदिर के स्थान पर देवी चंडिका ने चांद-मुंड और शुंभ-निकुंभ राक्षसों का वध किया था. कहते हैं इस मंदिर में जो भी मनोकामना मांगों वह पूरी होती है.

दक्ष महादेव मंदिर
हरिद्वार के कनखल में स्थित दक्ष महादेव मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है. यह मंदिर भगवान शिव और देवी सती को समर्पित है. इसे दक्षिणेश्वर महादेव मंदिर भी कहा जाता है. कहते हैं कि इस मंदिर में जो इच्छा हो उसे मांगने से पूरी हो जाती है.

माया देवी मंदिर 
हरिद्वार स्थित यह मंदिर देवी माया को समर्पित है. पौराणिक कथाओं के अनुसार जब देवी सती के शरीर खंडित हुआ था तब उनकी नाभि और हृदय इसी स्थान पर गिरा था. मंदिर के गर्भ गृह में देवी माया, देवी काली और देवी कामाख्या की मूर्ति स्थापित है. मां की कृपा पाने के लिए देशभर से यहां श्रद्धालु आते हैं.

 

पूर्णिमा पर नोटों से लबाबलब भरेंगी इन राशि वालों की तिजोरियां, छप्परफाड़ धनवर्षा से बढ़ेगा बैंक बैलेंस

 

Lucky Zodiac Signs: बहुत खर्चीले होते हैं इस राशि के लोग, पानी की तरह बहा देते हैं पैसा

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news