Creta, Nexon, Venue की 'नाक में दम' करने आ रही है CNG पर चलने वाली ये धांसू SUV, माइलेज का नहीं होगा कोई तोड़!
Advertisement

Creta, Nexon, Venue की 'नाक में दम' करने आ रही है CNG पर चलने वाली ये धांसू SUV, माइलेज का नहीं होगा कोई तोड़!

2022 Maruti Brezza CNG: अगर मारुति सुजुकी ब्रेजा का सीएनजी वर्जन आता है तो यह अपने सेगमेंट में अभी से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगी. यह हुंडई क्रेटा, टाटा नेक्सन और हुंडई वेन्यू जैसी कारों के लिए बड़ी मुश्किल के रूप में उभरेगी.

Creta, Nexon, Venue के दिन गए! जल्द आएगी CNG पर चलने वाली ये धांसू SUV

2022 Maruti Brezza CNG Launch Update: मारुति सुजुकी अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी ब्रेजा को जल्द ही अपडेट करने वाली है. 30 जून को 2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा लॉन्च होने वालीहै. हालांकि, बीते काफी दिनों से यह भी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि कंपनी इसके सीएनजी वेरिएंट को भी लाएगी, जिसे बाद में लॉन्च किया जाएगा. हालांकि, ऐसा भी हो सकता है कि इसका सीएनजी वेरिएंट भी 30 जून को ही लॉन्च कर दिया जाएगा. दरअसल, आधिकारिक लॉन्च से पहले 2022 मारुति ब्रेज़ा सीएनजी मॉडल को देखा गया है और इसीलिए इसके भी अभी ही लॉन्च होने के कयास लगाए जा रहे हैं जबकि कंपनी की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ें- पहनते ही बर्फ जैसी ठंडी हो जाएगी जैकेट, बाइक चलाते वक्त लगेगा जैसा AC चल रही हो!

क्रेटा, नेक्सन और वेन्यू के लिए होगी मुश्किल

अगर ऐसा होता है तो मारुति सुजुकी ब्रेजा अपने सेगमेंट में अभी से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगी. यह हुंडई क्रेटा, टाटा नेक्सन और हुंडई वेन्यू जैसी कारों के लिए बड़ी मुश्किल के रूप में उभरेगी क्योंकि सीएनजी वेरिएंट में ब्रिजा का माइलेज काफी ज्यादा बढ़ जाएगा और यह लोगों के लिए ज्यादा किफायती हो जाएगी. फिलहाल, बाजार में ब्रेजा का मुकाबला इन्हीं कारों से होता है और अभी भी ब्रेजा बाजी मारती नजर आती है लेकिन अगर कंपनी इसका सीएनजी वर्जन भी ले आती है तो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच यह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में ज्यादा कामयाब हो सकती है.

यह भी पढ़ें- DL से मिला छुटकारा! जहां मर्जी घुमाएं गाड़ी, कभी नहीं कटेगा चालान!

नई ब्रेजा का इंजन और पावर

नई ब्रेज़ा में नया 1.5-लीटर K15C पेट्रोल इंजन होगा, जो नई Ertiga और XL6 में भी मिलता है. यह इंजन 103bhp पावर और 137Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम होगा. ट्रांसमिशन विकल्पों की बात करें तो इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल सकता है. Brezza CNG में फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ यही समान पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है. यह इंजन लगभग 87bhp पावर और 121Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम हो सकता है. इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही पेश किया जा सकता है.

लाइव टीवी

Trending news