ठंड आने से पहले बाइक में करवा लें ये काम, मिलने लगेगा 30 परसेंट ज्यादा माइलेज
Advertisement
trendingNow12491973

ठंड आने से पहले बाइक में करवा लें ये काम, मिलने लगेगा 30 परसेंट ज्यादा माइलेज

Bike Care Tips in Winters: ठंड आने से पहले कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आप अपनी बाइक का माइलेज 30% तक बढ़ा सकते हैं. 

ठंड आने से पहले बाइक में करवा लें ये काम, मिलने लगेगा 30 परसेंट ज्यादा माइलेज

Bike Service Tips: सर्दियों में बाइक का माइलेज कम हो सकता है, क्योंकि ठंडे मौसम में इंजन को अधिक समय तक गर्म होने में लगता है. इसलिए, ठंड आने से पहले कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आप अपनी बाइक का माइलेज 30% तक बढ़ा सकते हैं. यहां कुछ ज़रूरी काम बताए गए हैं जो सर्दियों से पहले बाइक में जरूर करवा लेने चाहिए:

1. इंजन ऑयल चेक और बदलें

सर्दियों में इंजन ऑयल की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण होती है. पुराना या गंदा इंजन ऑयल मोटर के पार्ट्स में घर्षण बढ़ा सकता है और इंजन की कार्यक्षमता को कम कर सकता है. ठंड में इस्तेमाल के लिए पतला इंजन ऑयल चुनें, जिससे इंजन तेजी से गर्म होगा और फ्यूल एफिशिएंसी बेहतर होगी.

2. एयर फिल्टर साफ करवाएँ या बदलें

एयर फिल्टर गंदा होने से इंजन में सही मात्रा में हवा नहीं पहुंच पाती है, जिससे फ्यूल का पूरा उपयोग नहीं हो पाता. इसलिए एयर फिल्टर को साफ करवाएं या आवश्यकता हो तो बदलवा दें. साफ एयर फिल्टर से बाइक को अच्छा माइलेज मिलता है और इंजन पर भी कम दबाव पड़ता है.

3. स्पार्क प्लग की जाँच करें

स्पार्क प्लग अगर सही तरह से काम नहीं कर रहा हो, तो फ्यूल पूरी तरह से जल नहीं पाता. इससे माइलेज कम हो सकता है। स्पार्क प्लग में अगर गंदगी हो या वह पुराना हो, तो इसे साफ या बदलवा लेना चाहिए. सही स्पार्क प्लग बाइक के स्टार्ट होने में भी मदद करता है, खासकर ठंड में.

4. टायर प्रेशर सही रखें

ठंड में टायर का प्रेशर कम हो सकता है, जिससे इंजन पर अधिक भार पड़ता है और फ्यूल की खपत बढ़ती है. सही टायर प्रेशर बनाए रखने से रेसिस्टेंस कम होता है, जिससे माइलेज बेहतर होता है.

5. चेन को साफ और लुब्रिकेट करें

चेन पर धूल-मिट्टी जमा हो जाने पर इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे माइलेज पर असर पड़ता है. इसलिए, चेन को नियमित रूप से साफ और लुब्रिकेट करवाना चाहिए. लुब्रिकेटेड चेन इंजन के पावर को सही ढंग से ट्रांसफर करती है, जिससे माइलेज बढ़ता है.

6. कार्बोरेटर सेटिंग सही करवाएं

अगर आपकी बाइक में कार्बोरेटर है, तो ठंड में इसे सही से ट्यून करवाना फायदेमंद होता है. यह फ्यूल और हवा के अनुपात को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे माइलेज बढ़ सकता है.

7. बाइक को गर्म करें

सर्दियों में बाइक को स्टार्ट करने के बाद कुछ मिनट तक चलने दें ताकि इंजन गर्म हो जाए. इससे फ्यूल इकोनॉमी बेहतर होगी.

8. फ्यूल टैंक की सफाई करवाएं

फ्यूल टैंक में अगर गंदगी है, तो वह फ्यूल फिल्टर में जाकर इंजन की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकती है. इसलिए ठंड आने से पहले टैंक को साफ करवा लें. इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपनी बाइक का माइलेज ठंड में भी बेहतर बना सकते हैं.

Trending news