Car Buying Tips: नई कार लेने से पहले जरूर देखें 4 बेसिक फीचर्स, एक भी कम हुआ तो पछताएंगे
Advertisement
trendingNow11762503

Car Buying Tips: नई कार लेने से पहले जरूर देखें 4 बेसिक फीचर्स, एक भी कम हुआ तो पछताएंगे

New Car Buying: कारों में कुछ खास फीचर्स होते हैं जो आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी होते हैं. वैसे तो ये फीचर्स हर कार में शामिल होते हैं, लेकिन इनकी अहमियत बजट कार खरीदने से पहले जानना बेहद जरूरी है.

Car Buying Tips: नई कार लेने से पहले जरूर देखें 4 बेसिक फीचर्स, एक भी कम हुआ तो पछताएंगे

Car Safety Features: इन दिनों कारों में फीचर्स की भरमार आने लगी है. लेकिन बजट के चलते बहुत से लोग बेस मॉडल खरीदते है. ऐसे में कई जरूरी फीचर्स हैं जो उनकी कारों में नहीं मिल पाते. आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कुछ खास फीचर्स होते हैं जो आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी होते हैं. वैसे तो ये फीचर्स हर कार में शामिल होते हैं, लेकिन इनकी अहमियत बजट कार खरीदने से पहले जानना बेहद जरूरी है. ये फीचर्स आपको न केवल बड़े हादसों से बचाते हैं, बल्कि ड्राइविंग के दौरान भी आपकी सुरक्षा के लिए बेहद कारगर होते हैं. जब भी कोई कार खरीदें तो इन 4 फीचर्स को जरूर चेक कर लें. 

ABS: एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) आजकल लगभग सभी कारों में स्टैंडर्ड फीचर के रूप में शामिल होता है. यह आपकी सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक होता है और आपकी कार को फिसलने से बचाता है. ब्रेक लगाने के दौरान यह आपकी कार के व्हील को लॉक होने से बचाता है और स्टीयरिंग के कंट्रोल को भी बनाए रखता है. 

Electronic Stability Control: इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) एक विशेष प्रकार का ऑटोमेटिक टेक्नोलॉजी है जो गाड़ी को स्किडिंग से बचाता है. यह गाड़ी के चालक के द्वारा नियंत्रित किए जाने वाले विभिन्न पैरामीटर जैसे कि व्हील स्पीड, स्टेबिलिटी , फ्रेक्वेंसी आदि का अनुमान लगाता है. जब गाड़ी को स्किड करने का खतरा होता है, तो ESC गाड़ी के विभिन्न व्हीलों को अलग-अलग तरीकों से कंट्रोल करता है और इस तरह गाड़ी को स्किडिंग से बचाता है. ESC गाड़ी की सुरक्षा बढ़ाता है और हादसों को कम करने में मदद करता है.

Airbags: केंद्र सरकार ने अक्टूबर से सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग देने का नियम बनाया है, लेकिन फिलहाल कारों में अनिवार्य रूप से दो एयरबैग्स ही दिए जाते हैं. ये एयरबैग्स ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए होते हैं और हादसे की स्थिति में आपकी सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी होते हैं. एयरबैग्स गाड़ी के अन्दर चिपके होते हैं और जब गाड़ी में कोई हादसा होता है तो ये अपने आप फूलकर आपकी सुरक्षा में मदद करते हैं.

Rear Parking Sensor: कार में रियर पार्किंग सेंसर होने काफी जरूरी होते हैं. ये कार बैक करते समय या पार्क करने के दौरान आपके लिए मददगार होते हैं. इनके नहीं होने पर आपको कार बैक करने में बेहद परेशानी होगी और आपकी कार दूसरी गाड़ी से अड़ भी सकती है.

Trending news