Car Heater का इस्तेमाल न हो जाए जानलेवा, गलती से भी न करें ये 4 Mistake
topStories1hindi1469539

Car Heater का इस्तेमाल न हो जाए जानलेवा, गलती से भी न करें ये 4 Mistake

Winter Car Care Tips: अक्सर, ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं जब कार हीटर की वजह से अंदर बैठे व्यक्ति का दम घुट गया. तो आइए जानते हैं क्या हैं वो सावधानियां जो आपको सर्दियों में कार हीटर इस्तेमाल करते हुए बरतनी चाहिए. 

Car Heater का इस्तेमाल न हो जाए जानलेवा, गलती से भी न करें ये 4 Mistake

Car Heater Tips: सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है. इस दौरान लोग कोर में हीटर या ब्लोअर का जमकर इस्तेमाल करते हैं. हालांकि Car Heater का इस्तेमाल करते समय की गईं गलतियां आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं. अक्सर, ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं जब कार हीटर की वजह से अंदर बैठे व्यक्ति का दम घुट गया. तो आइए जानते हैं क्या हैं वो सावधानियां जो आपको सर्दियों में कार हीटर इस्तेमाल करते हुए बरतनी चाहिए. 

1. एयर सर्कुलेशन का रखें ध्यान
अगर आप लंबे समय तक हीटर या ब्लोअर इस्तेमाल करते हैं तो कार में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. ऐसी स्थिति में दम घुट सकता है. इसलिए गाड़ी के भीतर ताजी हवा भी आने दें. इसके लिए आपक विंडो को थोड़ा का खोल सकते हैं. इसके अलावा, गाड़ियों में एयर सर्कुलेशन ऑन-ऑफ करने का एक बटन भी होता है, जिससे ताजी हवा लगातार अंदर आती रहती है. 

2. CO2 गैस बनने लगती है
कार ब्लोअर चलाने पर कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी गैस बनने लगती हैं. इस तरह की गैस के चलते आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. कई बार गैस आपके खून में ऑक्सीजन की कमी का कारण भी बन सकती हैं.

3. विंडस्क्रीन पर फॉग
सर्दियों में हीटर का इस्तेमाल करने से गाड़ी के अंदर तापमान बढ़ जाता है, जबकि बाहर का तापमान काफी कम होता है. इससे गाड़ी की विंडस्क्रीन पर फॉग जम जाता है और आपको सामने के वाहन दिखने बंद हो जाएंगे. इस फॉग को हटाने के लिए आपको थोड़ी देर के लिए AC ऑन करना पड़ सकता है. 

4. बच्चों को अकेला न छोड़ें
अक्सर देखा जाता है कि लोग गाड़ी में बच्चे को बैठा देते हैं और ब्लोअर ऑन करके छोड़ देते हैं. ऐसा बिलकुल न करें. कई बार बच्चे गाड़ी को लॉक कर देते हैं और वह अंदर फंसे रह जाते हैं. लगातार ब्लोअर चलने से बच्चों का दम भी घुट सकता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news