गाड़ी की नंबर प्लेट के साथ की ये छेड़खानियां तो चालान कटना तय, बचना है तो आज ही इसके बारे में जान लें
Advertisement

गाड़ी की नंबर प्लेट के साथ की ये छेड़खानियां तो चालान कटना तय, बचना है तो आज ही इसके बारे में जान लें

Car Number Plate: आजकल काफी लोग कार की नंबर प्लेट को स्टेटस सिंबल की तरह देखते हैं. नंबर प्लेट को आकर्षक और रौबदार दिखाने के लिए इसमें लोग अपनी तरह से बदलाव करा लेते हैं, जो गैरकानूनी होता है.

गाड़ी की नंबर प्लेट के साथ की ये छेड़खानियां तो चालान कटना तय, बचना है तो आज ही इसके बारे में जान लें

Car Number Plate Challan Rules: आजकल काफी लोग कार की नंबर प्लेट को स्टेटस सिंबल की तरह देखते हैं. नंबर प्लेट को आकर्षक और रौबदार दिखाने के लिए इसमें लोग अपनी तरह से बदलाव करा लेते हैं, जो गैरकानूनी होता है. ट्रैफिक नियमों के हिसाब से चलें तो गाड़ी की नंबर प्लेट से छेड़खानी करना सख्त मना है और ऐसा करते हुए पाए जाने पर गाड़ी का चालान हो सकता है. आज हम आपको इस खबर के माध्यम से उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वाहन मालिक अक्सर अपने वाहन की नंबर प्लेट के साथ कर देते हैं और इनकी वजह से उन्हें हजारों रुपयों का चालान भरना पड़ जाता है.

नंबर प्लेट के फॉन्ट साइज से छेड़खानी

ट्रैफिक नियमों के हिसाब से नंबर प्लेट के फॉन्ट के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी नहीं करनी चाहिए. मौजूदा समय में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स लगाईं जा रही हैं और अगर आप इनके फॉन्ट के साथ किसी तरह की छेड़खानी करते हैं तो आपके वाहन का चालान काटा जा सकता है.

नंबर प्लेट का साइज 

अगर आप नंबर प्लेट को कटवाकर इसका साइज छोटा करवाने की सोच रहे हैं या इसके साइज में किसी भी तरह का बदलाव करवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो ऐसा भूलकर भी ना करें. ओरिजिनल नंबर प्लेट का आकार बनाए रखना ही जरूरी है और आप अगर इसे मोड़ देते हैं या इसमें किसी तरह का बदलाव करवाते हैं तो चालान कट सकता है.

कलर कोटिंग 

नंबर प्लेट को आकर्षक दिखाने के लिए इस पर आप अगर किसी तरह की कलर कोटिंग कराना चाह रहे हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि इससे नंबर प्लेट की विजिबिलिटी कम हो जाती है और इस वजह से आपके वाहन का चालान किया जा सकता है.

जाति सूचक शब्द 

अगर आप नंबर प्लेट पर कोई जाति सूचक शब्द लिखवाएंगे तो वह भी पूरी तरह से गैर-कानूनी है. ऐसा करने पर ना सिर्फ भारी चालान का प्रावधान है बल्कि आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news