Challan: खड़ी हुई कार का भी कट जाएगा चालान, अगर की ये जरा सी गलती; रहें सावधान
Advertisement

Challan: खड़ी हुई कार का भी कट जाएगा चालान, अगर की ये जरा सी गलती; रहें सावधान

No Parking Zone: यातायात को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए यातायात नियमों का पालन बहुत जरूरी है. हालांकि, देश में बहुत बड़े स्तर पर यातायात नियमों का उल्लंघन होता है, जिसके लिए लोगों पर कार्रवाई भी की जाती है. सरकार को हर साल काटे गए चालानों से हजारों करोड़ रुपये का जुर्माना मिलता है.

Challan: खड़ी हुई कार का भी कट जाएगा चालान, अगर की ये जरा सी गलती; रहें सावधान

Challan For Wrong Car Parking: यातायात को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए यातायात नियमों का पालन बहुत जरूरी है. हालांकि, देश में बहुत बड़े स्तर पर यातायात नियमों का उल्लंघन होता है, जिसके लिए लोगों पर कार्रवाई भी की जाती है. सरकार को हर साल काटे गए चालानों से हजारों करोड़ रुपये का जुर्माना मिलता है. सरकार की ओर से लोगों से यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहता जाता है. इसके लिए अभियान भी चलाए जाते हैं लेकिन लोग फिर भी नहीं मानते. ऐसे में आज हम आपको कार पार्किंग से जुड़े यातायात नियम की जानकारी देने वाले हैं ताकि पार्किंग को लेकर आपका कभी चालान न कटे. 

कहीं भी पार्क न करें कार

दरअसल, आप अपनी कार को कहीं भी पार्क नहीं कर सकते .हैं कार पार्क करने के लिए निर्धारित जगहें होती हैं. आप अपनी कार को निर्धारित जगहों पर ही पार्क करें, यह ज्यादा बेहतर रहेगा. वरना अगर आप अपनी कार को कहीं भी सड़क पर पार्क करने के आदी हैं, तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसा करने के लिए आपका चालान कट सकता है. आपने ध्यान भी दिया होगा कि जगह-जगह- नो पार्किंग लिखा हुआ मिल जाता है और उसके साथ में लिखा होता है कि अगर कोई व्यक्ति कार को वहां पार्क करता है तो उसका कितने रुपये का चालान कटेगा.

उदाहरण के तौर पर नोएडा के सेक्टर-18 की बात करें तो यहां गैर-पार्किंग वाली जगह पर कार पार्क करने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. यह जुर्माना नोएडा अथॉरिटी द्वारा लिया जाता है. इसके अलावा, आपको याद होगा कि हाल ही में मुंबई पुलिस ने राखी सावंत की कार का चालान काटा था, दरअसल राखी सावंत ने अपनी कार सड़क के बीच में पार्क कर दी, जिसके कारण जाम लग गया था.

इसीलिए, अगर आप भी कार को कहीं भी पार्क कर देते हैं तो आपको इससे बचना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि जहां भी निर्धारित पार्किंग हो, वहीं अपनी कार को पार्क करें.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news