CNG कार वाले सावधान! नोएडा में धू-धूकर जल उठी कार, आप मत करना यह गलती
Advertisement
trendingNow11399196

CNG कार वाले सावधान! नोएडा में धू-धूकर जल उठी कार, आप मत करना यह गलती

Noida CNG Car Fire: आपने अक्सर सीएनजी कारों में आग लगने की खबरें सुनी होंगी. हाल ही में ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. नोएडा में सीएनजी भराने के तुरंत बाद एक गाड़ी में आग लग गई. कार चालक ने गाड़ी से कूदकर अपनी जान बचाई

CNG कार वाले सावधान! नोएडा में धू-धूकर जल उठी कार, आप मत करना यह गलती

CNG car maintenance tips: देश में सीएनजी गाड़ियों के ग्राहक बढ़ते जा रहे हैं. महंगे पेट्रोल-डीजल के दौर में लोग माइलेज के लिए सीएनजी कारों को पसंद करते हैं. हालांकि सीएनजी गाड़ियों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. साथ ही सीएनजी कार चालकों को अतिरिक्त सावधानी भी बरतनी होती है. आपने अक्सर सीएनजी कारों में आग लगने की खबरें सुनी होंगी. हाल ही में ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. नोएडा में सीएनजी भराने के तुरंत बाद एक गाड़ी में आग लग गई. कार चालक ने गाड़ी से कूदकर अपनी जान बचाई

जानकारी के मुताबिक, यह हादसा नोएडा एक्सप्रेस-वे के पास सेक्टर-134 सीएनजी पेट्रोल पंप पर हुआ है. एक ग्राहक ने अपनी सीएनजी गाड़ी में गैस भराई और वहां से जाने लगा. पेट्रोल पंप से करीब 50 मीटर दूरी पर ही गाड़ी से धुंआ निकलने लगा और देखते ही देखते इसमें आग लग गई. आग इतनी तेज थी कि चालक ने गाड़ी से कूद कर अपनी जान बचाई. गनीमत यह रही कि सीएनजी पंप तक आग की आंच नहीं पहुंची, वरना बड़ा हादसा हो सकता था.  

CNG भराते समय जरूर बरतें ये सावधानियां :-
1. जब आप आप सीएनजी भराएं तो सबसे पहले वाहन को बंद कर दे. क्योंकि चालू इंजन में आग लगने का खतरा रहता है. इसलिए गाड़ी बंद करें और इससे बाहर भी निकल जाएं. 

2. जब सीएजनी भरी जा रही हो तो आसपास सिगरेट, बीड़ी या अन्य स्मोकिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें. सीएनजी एक ज्वलनशील ईंधन है जो जरा सी चिंगारी पर आग पकड़ लेता है. 

3. सीएनजी कार में हमेशा फायर एक्सटिंग्विशर रखें. सीएनजी कार में पेट्रोल और डीजल कार के मुकाबले आग लगने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में फायर एक्सटिंग्विशर के जरिए आपातकाल स्थिति में मदद मिल जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news