हार्ले डेविडसन बाइक पर आयात शुल्क को लेकर बिफरे ट्रंप, दी यह धमकी
Advertisement
trendingNow1373593

हार्ले डेविडसन बाइक पर आयात शुल्क को लेकर बिफरे ट्रंप, दी यह धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क को लेकर भारत पर निशाना साधा और इसे गलत बताया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी धमकी दी कि अमेरिका भी भारतीय मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क लगा सकता है.

हार्ले डेविडसन बाइक पर आयात शुल्क को लेकर बिफरे ट्रंप, दी यह धमकी

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क को लेकर भारत पर निशाना साधा और इसे गलत बताया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी धमकी दी कि अमेरिका भी भारतीय मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क लगा सकता है. डोनाल्ड ट्रंप की यह प्रतिक्रिया उस समय आयी है जब भारत ने हार्ले डेविडसन जैसी महंगे ब्रांड की मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है. ट्रंप ने भारतीय मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क बढ़ाने की भी धमकी दी. इस्पात उद्योग पर कांग्रेस के सदस्यों के साथ चर्चा के दौरान ट्रंप ने यह बात कही.

  1. महंगे ब्रांड की बाइक पर आयात शुल्क घटाकर 50 % किया गया
  2. अमेरिका में मोटरसाइकिल के आयात पर 'शून्य कर' लगता है
  3. ट्रंप ने व्यापारिक संबंधों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया

सरकार ने टैक्स घटाकर 50 प्रतिशत किया
ट्रंप ने कहा कि भारत सरकार ने हाल में आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क 75 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है, जो कि सही नहीं है. उन्होंने इसे एक जैसा बनाने के लिए कहा. आपको बता दें कि अमेरिका में मोटरसाइकिल आयात पर 'शून्य कर' लगता है. ट्रंप ने यह भी कहा 'हम कई तरह के प्रोडक्ट बनाते हैं और कई देशों में बेचते हैं. लेकिन एक हार्ले डेविडसन बाइक के लिए हमें कहीं ज्यादा टैक्स देना पड़ता है. यह देश कोई और नहीं बल्कि भारत है.

मेच्युरिटी से पहले निकाल सकेंगे PPF का पैसा, ये है सरकार की प्लानिंग

पीएम मोदी के साथ हुई बातचीत का जिक्र किया
अमेरिकी राष्ट्रपति ने अप्रत्यक्ष रूप से इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई हालिया बातचीत का भी उल्लेख किया. ट्रंप ने मोदी के साथ पिछले हफ्तों हुई बातचीत के संदर्भ में कहा, 'भारत से एक महान सज्जन ने मुझे फोन किया और कहा कि हमने मोटरसाइकिलों पर शुल्क को 75 प्रतिशत और यहां तक कि 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है.' ट्रंप ने एक बार फिर से पारस्परिक टैक्स लगाने की वकालत करते हुए देशों पर अमेरिका के साथ व्यापारिक संबंधों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया.

AUTO EXPO में लॉन्च हुए ये 5 दमदार स्कूटर, जानिए कौन सा है आपके काम का

भारत में सस्ती होंगी बाइक
उन्होंने कहा, 'इसलिये मैं कहता हूं, कि इस तरह के मामलों में परस्पर अनुवर्ती कर होना चाहिये. मैं भारत को दोष नहीं दे रहा हूं. मुझे लगता है कि उन्हें इसके साथ जाना चाहिये. मुझे नहीं पता क्यों लोग उन्हें इससे (परस्पर अनुवर्ती कर) दूर रहते हैं, लेकिन यह एक उदाहरण है जो कि अनुचित है. मेरा मानना है कि परस्पर अनुवर्ती कर होना चाहिये.' गौरतलब है कि हार्ले डेविडसन व ट्रायंफ जैसी महंगे ब्रांड की आयातित मोटरसाइकिलें आयात शुल्क कम होने के बाद भारत में सस्ती होने जा रही हैं. अब तक 800 सीसी या इससे कम इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल के आयात पर 60 प्रतिशत शुल्क लगता था. वहीं 800 सीसी व इससे अधिक इंजन क्षमता वाले इंजन पर 75 प्रतिशत शुल्क लगता है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

ऑटो से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news