आग का गोला ना बन जाए Electric Car, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?
Advertisement
trendingNow12372249

आग का गोला ना बन जाए Electric Car, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

Electric Car Fire: इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल अगर सावधानी से ना किया जाए तो ये आग का गोला बन सकती है.

आग का गोला ना बन जाए Electric Car, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

Electric Car Fire: इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने की घटनाओं से बचने के लिए कुछ सामान्य गलतियां होती हैं, जो अक्सर लोग करते हैं. ये गलतियां वाहन और बैटरी की सुरक्षा को खतरे में डाल सकती हैं. निम्नलिखित गलतियों से बचने के लिए ध्यान देना आवश्यक है:

यह भी पढ़ें: शेख हसीना को इस स्पेशल एयरक्राफ्ट से को पहुंचाया गया भारत, 644 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में है सक्षम

गैर-प्रमाणित चार्जर का उपयोग: अनधिकृत या गैर-प्रमाणित चार्जर का उपयोग करना आग का खतरा बढ़ा सकता है. हमेशा केवल निर्माता द्वारा अनुशंसित और प्रमाणित चार्जर का ही उपयोग करें.

ओवरचार्जिंग: बैटरी को अत्यधिक चार्ज करने से उसकी क्षमता और जीवनकाल पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और यह ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है. हमेशा चार्जिंग को निर्धारित समय पर रोकें या स्मार्ट चार्जिंग सिस्टम का उपयोग करें जो चार्जिंग प्रक्रिया को स्वचालित रूप से नियंत्रित करता है.

वाहन की नियमित जांच न कराना: इलेक्ट्रिक कारों की नियमित सेवा और जांच न कराने से संभावित समस्याएं बढ़ सकती हैं, जैसे बैटरी की खराबी या वायरिंग के मुद्दे. नियमित जांच और मेंटेनेंस से समस्याओं का समय पर पता चल सकता है और उन्हें ठीक किया जा सकता है.

बैटरी पैक का डैमेज: यदि बैटरी पैक को नुकसान पहुँचता है (जैसे कि हादसे में), तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए. नुकसानग्रस्त बैटरी पैक आग लगने का कारण बन सकता है.

नमी और पानी से संपर्क: इलेक्ट्रिक वाहनों को नमी और पानी से दूर रखना चाहिए, क्योंकि यह बैटरी और इलेक्ट्रिकल सिस्टम में शॉर्ट-सर्किट का कारण बन सकता है.

ज्यादा तापमान में वाहन पार्क करना: अत्यधिक गर्मी में इलेक्ट्रिक कार को पार्क करने से बैटरी और अन्य कंपोनेंट्स पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. गर्मियों में छायादार स्थानों में वाहन पार्क करना बेहतर होता है.

यह भी पढ़ें: गदर काटने आ रही Mahindra Thar 5 Door, डिजाइन और स्पेस देखकर हो जाएंगे दीवाने

इन सभी पहलुओं का ध्यान रखते हुए, इलेक्ट्रिक कारों के उपयोग में सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है. अगर आपको किसी प्रकार की समस्या दिखाई देती है, तो उसे तुरंत संबंधित सेवा केंद्र में दिखाएं.

Trending news