फुल चार्ज में सबसे ज्यादा दौड़ते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, पहला वाला 320Km चलेगा
Advertisement
trendingNow11306427

फुल चार्ज में सबसे ज्यादा दौड़ते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, पहला वाला 320Km चलेगा

Electric scooters with highest range: किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने का फैसला इसे फुल चार्ज करने पर मिलने वाली रेंज के आधार पर किया जाता है. आज हम आपको देश में सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं

 

फुल चार्ज में सबसे ज्यादा दौड़ते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, पहला वाला 320Km चलेगा

Highest range electric scooters in india: महंगे पेट्रोल के चलते भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड बढ़ती जा रही हैं. हीरो इलेक्ट्रिक से लेकर ओला और ओकिनावा तक, कंपनियां हर महीने हजारों स्कूटर्स की बिक्री कर रही हैं. इन स्कूटर्स का फायदा है कि आपको महंगे तेल से भी छुटकारा मिल जाता है और पर्यावरण के लिए भी अच्छा रहता है. किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने का फैसला इसे फुल चार्ज करने पर मिलने वाली रेंज के आधार पर किया जाता है. आज हम आपको देश में सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं

Gravton Quanta 
इस स्कूटर को पिछले साल हैदराबाद की एक स्टार्टअप ने पेश किया था. यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. स्कूटर क बैटरी फुल चार्ज में 160KM चलती है और इसमें एक एक्स्ट्रा बैटरी रखने की भी सुविधा है. इस तरह दोनों बैटरी मिलकर 320 किमी. तक चल जाएंगे. स्कूटर की टॉप स्पीड 25Kmph तक की है. कंपनी की वेबसाइट पर स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये है. इस स्कूटर ने कन्याकुमारी से खारदुंगला तक जाने का भी रिकॉर्ड बनाया है. 

Simple One
यह स्कूटर पिछले साल 15 अगस्त को लॉन्च हुआ था. यह भी देश के सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से एक है. कंपनी का दावा है कि स्कूटर 236 किमी. तक चल जाएगा. इस स्कूटर में रिमूवेबल बैटरी मिलती है. इसमें आप कंपनी की 1.6kWh की बैटरी भी फिट कर सकते हैं, जिससे रेंज बढ़कर 300Km तक पहुंच जाएगी. इसमें म्यूजिक कंट्रोल, नेविगेशन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

Ola S1 Pro
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.39 लाख रुपये है और यह 181 किमी. तक का रेंज ऑफर करता है. स्कूटर में 3.97kWh का बैटरी पैक दिया गया है. कंपनी दावा करती है कि फास्ट चार्जर से बैटरी 18 मिनट चार्ज होकर 75 किमी. तक चल जाएगी. जबकि साधारण चार्जर से इसे चार्ज करने में 6.5 घंटा का समय लग जाएगा. 

Hero Electric Nyx HX
हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 77,540 रुपये है. फुल चार्ज में यह स्कूटर 165 किमी. तक चल जाता है. इसे फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है. स्कूटर की टॉप स्पीड 42kmph की है. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news