कम कीमत वाले दोपहिया वाहनों पर GST 28% से घटाकर 18% की जाए: FADA
Advertisement

कम कीमत वाले दोपहिया वाहनों पर GST 28% से घटाकर 18% की जाए: FADA

FADA: वाहन डीलर संघों के महासंघ (FADA) की ओर से कम कीमत वाले दोपहिया वाहनों पर GST दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की गई है.

GST on low priced two wheelers

FADA's Demand: वाहन डीलर संघों के महासंघ (FADA) ने कम कीमत वाले दोपहिया वाहनों पर माल एवं सेवा कर (GST) दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की है. इसके साथ ही, कहा गया है कि यह सेगमेंट वैश्विक महामारी कोरोना के प्रभावों से अभी तक उबर नहीं पाया है. ‘ऑटो रिटेल कॉन्क्लेव’ में FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अभी तक कम कीमत वाले दोपहिया सेगमेंट में मजबूत वृद्धि नहीं देखी गई है, जबकि कुल वाहनों की खुदरा बिक्री करीब 7 प्रतिशत बढ़ी है.

दोपहिया वाहनों पर GST

सिंघानिया ने कहा, ‘‘दोपहिया वाहन सेगमेंट में सालाना आधार पर वृद्धि देखी गई. हालांकि, हम अब भी कोविड-19 वैश्विक महामारी के पूर्व के स्तर से 20 प्रतिशत पीछे हैं.’’ इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की ओर देखते हुए कहा, ‘‘इसीलिए, फाडा माननीय मंत्री से आग्रह करता है कि वह कम कीमत वाले दोपहिया वाहनों, यानी- 100cc और 125cc सेगमेंट के लिए GST दर को 28% से घटाकर 18% करने में हमारी मदद करें.’’

दोपहिया वाहनों की बिक्री 

उन्होंने कहा, ‘‘यह केवल एक नीतिगत समायोजन नहीं होगा, यह एक सामाजिक आर्थिक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा. खासकर यह देखते हुए कि हमारी कुल वाहन बिक्री में इस खंड का योगदान 75 प्रतिशत है.’’ फाडा के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त की अवधि में दोपहिया वाहनों की बिक्री 4.49 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 65,15,914 यूनिट्स रही.

अप्रैल-अगस्त में कुल वाहन बिक्री

आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि में विभिन्न श्रेणियों में कुल वाहन बिक्री 91,97,045 यूनिट रही है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 86,15,337 यूनिट थी. इसमें 6.75 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

(इनपुट- भाषा)

Trending news