Car driving in rain: बारिश में ऐसे चलाएंगे कार तो नहीं होगा नुकसान, ये 5 गलती पड़ेंगी भारी
Advertisement
trendingNow11292419

Car driving in rain: बारिश में ऐसे चलाएंगे कार तो नहीं होगा नुकसान, ये 5 गलती पड़ेंगी भारी

how to drive car in rain: बारिश में कार ड्राइविंग करते समय आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कभी भी बारिश में कार ड्राइव करें तो किन चीजों का ध्यान रखें. इन टिप्स के जरिए आप कार और खुद को नुकसान होने से बचा सकते

 

Car driving in rain: बारिश में ऐसे चलाएंगे कार तो नहीं होगा नुकसान, ये 5 गलती पड़ेंगी भारी

Tips For Driving car in The Rain: मानसून के सीजन में बारिश जहां हमें उमस भरी गर्मी से राहत दिलाती है, तो कई मुश्किलें भी पैदा कर देती है. सबसे मुश्किल होता है बारिश में ड्राइविंग करना. बारिश में कार ड्राइविंग करते समय आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जाम तो लग ही जाता है, साथ ही विजिबिलिटी भी एक दम कम हो जाती है. ऐसे में कई बार दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कभी भी बारिश में कार ड्राइव करें तो किन चीजों का ध्यान रखें. इन टिप्स के जरिए आप कार और खुद को नुकसान होने से बचा सकते हैं. 

1. विजिबिलिटी को ऐसे करें ठीक
बारिश के समय हमें कार के विंडोज बंद रखने पड़ते हैं, ऐसे में कार की विंडस्क्रीन धूंधली पड़ जाती है. ऐसे में हमारे लिए कार को एक कदम भी चलाना मुश्किल हो जाता है. इस समस्या को ठीक करने के लिए आपको एक ट्रिक इस्तेमाल करनी होगी. इसे साफ करने के लिए डिफॉगर और AC का इस्तेमाल करें. विंडस्क्रीन को अंदर से पोंछने से बचें. वाइपर भी लगातार ऑन रखें. 

2. लाइट्स आएंगी काम
आपकी लाइट्स भी इसे मौके पर काफी काम आती हैं. अगर गाड़ी में DRL (डेटाइम रनिंग लाइट्स) दी हुई हैं, तो उन्हें ऑन कर लें. इससे बाकी लोगों को आपकी कार दूर से ही दिख जाएगी. अगर रात का समय है तो हाईबीम का इस्तेमाल बिलकुल न करें. हेजार्ड लाइट्स का इस्तेमाल सिर्फ तब करें जब मुश्किल में हों. 

3. धीमा चलाएं
अपनी मंजिल तक जल्दी पहुंचने के लिए कभी भी ओवरस्पीड कार चलाने की गलती न करें. बारिश के मौसम में औसत स्पीड पर चलेंगे तो दुर्घटना होने से बचे रहेंगे. बारिश में सड़क गीली हो जाती है, ऐसे में अगर आप तेजी से ब्रेक दबाएंगे तो कार स्लिप होने का डर बना रहता है. 

4. जलभराव से बचें
अगर किसी अनजान रास्ते से गुजर रहे हैं और पानी भरा दिखे तो रिस्क न लें. कई बार जिसे हम मामूली जलभराव समझ रहे होते हैं वह एक गड्ढा हो सकता है और आपकी जान को खतरा हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि गूगल मैप का सहारा लेकर दूसरे रास्ते का इस्तेमाल करें.

5. मौका मिले तो रूक जाएं
भले ही आपको किसी मंजिल तक पहुंचना है, लेकिन दुर्घटना से देर भली. अगर आपको कहीं सुरक्षित जगह नजर आए तो रुककर थोड़ा इंतजार करना बेहतर होता है. हालांकि बीच सड़क रूकना भी खतरनाक हो सकता है, इसलिए कार को साइड जरूर कर लें. यह भी ध्यान रखें कि जहां रुके हैं वहां कोई खंबा या पेड़ न हो. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news