गर्मी में कभी भी ओवरहीट नहीं होगा कार का इंजन, बस कर लें ये काम, मजे से कटेगा सफर
Advertisement
trendingNow12300283

गर्मी में कभी भी ओवरहीट नहीं होगा कार का इंजन, बस कर लें ये काम, मजे से कटेगा सफर

Car Engine Overheat Problem: गर्मी सिर्फ हमारे लिए ही नहीं बल्कि गाड़ी के लिए नुकसान दायक है. गर्मी के मौसम में ज्यादा देर तक कार चलाने से इंजन भी गर्म हो जाता है और फिर धुंआ फेंकने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपना आप गर्मी में कार के इंजन को ओवरहीट होने से बचा सकते हैं.

Car Engine Overheat

How To Protect Car Engine From Overheat in Summer: गर्मी के मौसम में कार का इंजन ओवरहीट होना आम बात है. इस समय जून का महीना चल रहा है और पूरे देश में भयंकर गर्मी पड़ रही है. हीटवेव से लोग इस कदर परेशान हैं कि घर से बाहर कदम रखने में भी कतरा रहे हैं. गर्मी सिर्फ हमारे लिए ही नहीं बल्कि गाड़ी के लिए नुकसान दायक है. चिलचिलाती धूप में गाड़ी खड़ी करने से गाड़ी अंदर से बुरी तरह गर्म हो जाती है और कार में बैठने पर लोगों को दिक्कत होती है. गर्मी के मौसम में ज्यादा देर तक कार चलाने से इंजन भी गर्म हो जाता है और फिर धुंआ फेंकने लगता है. कई बार बीच सफर में इंजन गर्म होने की वजह से गाड़ी खराब भी हो जाती है. ऐसे में लोगों को काफी दिक्कत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपना आप गर्मी में कार के इंजन को ओवरहीट होने से बचा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है. 

कूलेंट का रखें ध्‍यान
गर्मी के मौसम में कई बार लंबी दूरी की यात्रा करते समय कार के इंजन का तापमान काफी बढ़ जाता है और उसमें से धुंआ आने लगता है. कई बार गाड़ी खड़ी भी हो जाती है. चिलचिलाती धूप में गाड़ी खड़ी हो जाने से लोगों को काफी दिक्कत होती है. कार का इंजन गर्म होने का एक कारण कूलेंट भी हो सकता है. कूलेंट का काम इंजन के टेम्परेचर को नॉर्मल रखना होता है. अगर ये खत्म हो जाए तो इंजन ओवरहीट हो सकता है. कई बार लोग इसका ध्यान नहीं रखते, जिसके कारण उन्हें सफर में परेशानी की सामना करना पड़ता है. इसलिए लंबी दूरी पर जाने से पहले कूलेंट को जरूर चेक करें. 

लीकेज करें चेक
कई बार लोग सफर शुरू करने से पहले गाड़ी को चेक नहीं करते और सफर पर निकल जाते हैं. ऐसे में अगर कार में कूलेंट लगातार लीक हो रहा है तो इससे भी सफर के दौरान कार ओवरहीट हो सकती है. इस बात का ध्यान रखें कि यात्रा शुरू करने से पहले इंजन के आसपास लीकेज को चेक करें. अगर कोई लीकेज मिले तो मैकेनिक से उसे ठीक करवाएं और फिर यात्रा शुरु करें. 

रेडिएटर रखें साफ
कूलेंट को रेडिएटर में स्टोर किया जाता है. रेडिएटर के वजह से कूलेंट जल्‍दी ठंडा होता है और फिर इंजन में जाता है, जिससे इंजन के तापमान को कम रखने में मदद मिलती है. कई बार लोग रेडिएटर को साफ नहीं करते. अगर रेडिएटर गंदा होगा कूलेंट ठीक से काम नहीं कर पाएगा, जिसकी वजह से गाड़ी का इंजन गर्म हो सकता है. इसलिए रेडिएटर को भी साफ रखना काफी जरूरी होता है.

सफर के दौरान लें ब्रेक
कई बार लोग बिना ब्रेक लिए लंबी यात्रा करते हैं. लगातार कई किलोमीटर तक गाड़ी चलाना आपके साथ-साथ गाड़ी के लिए भी ठीक नहीं होता. इसलिए लंबे सफर पर बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए ताकि आप भी थोड़ा फ्रेश हो सकें और कार के इंजन को भी ठंडा होने के लिए वक्त मिल सके. 

Trending news