कभी Loom Machine बनाती थी ये कंपनी, आज बनाती है करोड़ों की कारें; इस शख्स ने खड़ा किया कारोबार
Advertisement
trendingNow11844231

कभी Loom Machine बनाती थी ये कंपनी, आज बनाती है करोड़ों की कारें; इस शख्स ने खड़ा किया कारोबार

Toyota Motor: टोयोटा मोटर आज दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माताओं में शामिल है. यह करोड़ों रुपयों तक की कारें बनाती है और दुनिया भर में बेचती है.

Toyota Motors

Toyota Motor Corporation: टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन एक जापानी मल्टीनेशनल ऑटोमोटिव निर्माता है, जिसका मुख्यालय टोयोटा सिटी, आइची, जापान में है. इसकी स्थापना किइचिरो टोयोडा (Kiichiro Toyoda) द्वारा की गई थी. यह 28 अगस्त, 1937 को अस्तित्व में आई थी. फिलहाल, टोयोटा दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक है, जो हर साल लगभग 10 मिलियन वाहनों (1 करोड़ व्हीकल) का प्रोडक्शन करती है. 

टोयोटा का इतिहास

किइचिरो टोयोडा के पिता साकिची टोयोडा (Sakichi Toyoda) ने 1890 में वुडन हैंड लूम मशीन का आविष्कार किया था. फिर, 1896 में पावर लूम, 1906 में सर्कुलर लूम और 1924 ऑटोमेटिक लूम (टाइप जी) बनाई. इसके बाद 1926 में उन्होंने टोयोडा ऑटोमैटिक लूम वर्क्स कंपनी का गठन किया. लेकिन, इसी बीच उनकी यूरोप और अमेरिका की यात्राओं ने उन्हें ऑटोमोटिव उद्योग में आने के लिए प्रेरित किया.

इसके साथ ही, Sakichi Toyoda ने ऑटोमोटिव उद्योग में आने का निर्णय लिया. 1929 में उन्होंने ऑटोमैटिक लूम पेटेंट अधिकारों को यूके के प्लैट ब्रदर्स एंड कंपनी लिमिटेड को बेच दिया. यह डील £100,000 की हुई, जिस पैसे का इस्तेमाल उनके बेटे Kiichiro Toyoda ने टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन की नींव रखने में किया. इसकी स्थापना 1937 में हुई थी.

इससे पहले किइचिरो टोयोडा (Kiichiro Toyoda) ने नए कारोबार पर ध्यान सुनिश्चित करने के लिए ऑटोमोटिव डिवीजन को लूम मशीन व्यवसाय से अलग करने की जरूरत को समझा. इसके साथ ही, 1933 में ऑटोमोबाइल निर्माण के लिए ऑटोमोबाइल विभाग की स्थापना की गई और 1934 में A-टाइप ऑटोमोबाइल इंजन तैयार हो गया.

फिर, 1935 में मॉडल A1 यात्री कार का प्रोटोटाइप पूरा तैयार हुआ और इसी साल कंपनी ने टोक्यो के शिबौरा में न्यू कार-रिलीज एग्जीबिशन में मॉडल G1 ट्रक का अनावरण किया. इसके बाद 1937 में ऑटोमोबाइल विभाग (जो 1933 में बना था) अलग होकर टोयोटा मोटर कंपनी लिमिटेड (अब टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन) बन गया.

अब यह कंपनी करोड़ों रुपयों की कारें बनाती है और दुनिया भर में बेहतर कार निर्माता के रूप में खुद को स्थापित कर चुकी है. टोयोटा ने 1950 के दशक के अंत में विदेशी बाज़ारों में पैठ बनाना शुरू किया था. पहला क्राउन मॉडल 1957 में संयुक्त राज्य अमेरिका में लाया गया और 1965 तक कोरोला जैसे मॉडल के साथ टोयोटा ने अपनी प्रतिष्ठा और बिक्री को ऊपर ले जाना शुरू कर दिया.

वहीं, यूरोप में पहली टोयोटा कार का इंपोर्ट 1963 में डेनमार्क के रास्ते हुआ था. यह वह शुरुआती बाजार थे, जहां टोयोटा ने जापान से बाहर निकलकर अपने पैर जमाए थे. 

Trending news