Nissan की SUV Magnite के हैं दीवाने, जरा संभल के; कंपनी ने दिया जोर का झटका!
Advertisement
trendingNow11211921

Nissan की SUV Magnite के हैं दीवाने, जरा संभल के; कंपनी ने दिया जोर का झटका!

Nissan Increased Prices: जापान (japan) की कार निर्माता कंपनी निसान ने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी मैग्नाइट के दाम तीसरी बार बढ़ा दिए हैं. इससे इस कार को खरीदने की इच्छा रखने वाले ग्राहकों के लिए समस्या खड़ी हो गई है.

फाइल फोटो

Nissan Best Selling SUV Magnite: कार निर्माता कंपनी निसान के भारत में पिछले कुछ साल काफी मुसीबत भरे रहे. कंपनी की माइक्रा (Micra), सनी (Sunny), टेरानो (Terrano) और किक्स (Kicks) वेरिएंट कंपनी के उम्मीदों के मुताबिक बिक नहीं पाईं. यहां तक ​​कि दुनिया भर में काफी अच्छा प्रदर्शन करने वाली स्पोर्ट्स कूप जीटी-आर भी भारत में ब्रांड की मदद करने में विफल रही. निसान ने डैटसन (Datsun) ब्रांड के तहत कम बजट वाली कार भी लॉन्च की, लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं हुआ. ऐसे में उन्होंने डैटसन को बाजार से बाहर कर दिया. हालांकि, कंपनी की आखिरी उम्मीद मैग्नाइट ने इंडिया में बेहतर प्रदर्शन किया.

1 लाख की बुकिंग का आंकड़ा पार

दरअसल निसान ने मैग्नाइट में नेक्स्ट जेन ट्रांसफॉरमेशन रणनीति को लागू किया और यह कार इस रणनीति के तहत पहला प्रोडक्ट है. इस कार ने भारत में निसान की साख को बचाने का काम किया है. निसान ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कहा था कि इस SUV ने 1 लाख बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया है, जो कंपनी के लिए मील का पत्थर है.

बेहतरीन फीचर्स हैं मौजूद

मैग्नाइट ने हर एक पहलू में सही संतुलन बना है. इस गाड़ी में अच्छा स्पेस देखने को मिलेगा. कार में फोर-स्टार एनसीएपी क्रैश सेफ्टी रेटिंग भी मौजूद है. इस गाड़ी का ना केवल इंटीरियर बल्कि बाहरी लुक भी काफी आकर्षक है. इस कार की जहां परफॉर्मेंस शानदार है. वहीं, मेंटेनेंस का अधिक झंझट नहीं है. इस गाड़ी में टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन भी मौजूद है. इन फीचर्स के चलते ही मैग्नाइट भारत में लोगों के बीच खासा लोकप्रिय हो रही है.

इस साल तीसरी बार बढ़े दाम

हालांकि, इसी बीच निशान मैग्नाइट को खरीदने का सपना देख रहे ग्राहकों को निराशा हाथ लगी है. कंपनी ने इस साल कार के तीसरी बार दाम बढ़ाए हैं. पहली बार जहां जनवरी में कार की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली थी. वहीं, दूसरी बार अप्रैल तो तीसरी बार जून में कार के दाम बढ़े हैं. वहीं, मैग्नाइट की कीमतों में वृद्धि के बाद निसान ने कम मांग के कारण अपने दो वेरिएंट एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट और एक्सएल टर्बो सीवीटी बंद कर दिए हैं.

इतना हुआ इजाफा

कीमतों में बढ़ोतरी मैग्नाइट के मॉडल के दाम बढ़े हैं. इस कार का बेस एक्सई वेरिएंट में 2,900 रुपए का इजाफा हुआ है. अब मैग्नाइट बेस वेरिएंट की कीमत 5,84, 999 से बढ़कर 5, 87,900 रुपए हो चुकी है. एक्सएल वेरिएंट में 3,400 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. अब एक्सएल वेरिएंट की कीमत 6,76,499 से 6,79,900 रुपए हो चुकी है. वहीं, बेस एक्सई वेरिएंट में 2,901 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई. यह इसकी कीमत 5,84,999 से बढ़कर 5,87,900 रुपये हो चुकी है. XL वेरिएंट की कीमत अब 6,76,499 से बढ़कर 6,79,900 रुपये हो गई है. Magnite XV की कीमत में 13,300 रुपये का इजाफा किया गया है. अब इसकी एक्स शो रूप कीमत 7,29,000 से बढ़कर 7,42,300 हो गई है.

ये भी पढ़ेंः New Maruti Brezza: इस दिन धूम मचाने आ रही नई ब्रेजा, पुरानी के मुकाबले हैं धांसू फीचर्स

इस वेरिएंट में सबसे कम वृद्धि

एक्सएल टर्बो में सबसे कम बढ़ोतरी की गई है. इसकी कीमत में 2,900 रुपए का इजाफा हुआ है और ये वेरिएंट अब 7,89,999 से 7,92,900 का मिलेगा. एक्सवी टर्बो वेरिएंट में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसकी कीमत 33,801 रुपए तक बढ़ चुकी है. अब ये वेरिएंट 8,43,999 से 8,77,800 रुपए का हो चुका है. एक्सवी प्रीमियम टर्बो की कीमत 9,200 रुपए बढ़ चुकी है. अब ये मॉडल 9,23,899 से बढ़कर 9,33,100 रुपए का हो चुका है. एक्सवी प्रीमियम टर्बो सीवीटी की कीमत 20 हजार ज्यादा हो चुकी है. अब ये वेरिएंट 9,99,999 से 10,20,000 रुपए का हो चुका है.

इन कंपनियों के  SUV को टक्कर

कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद, निसान की छोटी एसयूवी की अभी भी भारत में सबसे अधिक मांग है. भारतीय SUV के दीवाने Magnite को काफी पसंद कर रहे हैं. SUB-4-मीटर SUV होने के बावजूद, Magnite, Renault Kiger और Tata Punch को कड़ी टक्कर दे रहा है, क्योंकि बाकी UV की कीमत मैग्नाइट से अधिक हैं. 
LIVE TV

Trending news