Mahindra Thar में हो गए कंफ्यूज, 4x4 खरीदें या 4x2? जानें किसे लेने में आपका फायदा
Advertisement

Mahindra Thar में हो गए कंफ्यूज, 4x4 खरीदें या 4x2? जानें किसे लेने में आपका फायदा

Mahindra Thar Price and Features: कंपनी ने हाल ही में थार का रियल व्हील ड्राइव वेरिएंट (Thar RWD) लॉन्च किया है. इसके अधिकतर फीचर्स और डिजाइन पहले से उपलब्ध फोर व्हील ड्राइव थार (Thar 4WD) जैसे ही हैं. हालांकि कुछ छोटे-मोटे बदलाव इसके इंटीरियर और पावरट्रेन में जरूर देखने को मिलते हैं

Mahindra Thar में हो गए कंफ्यूज, 4x4 खरीदें या 4x2? जानें किसे लेने में आपका फायदा

Thar 4X4 vs 4X2: महिंद्रा  थार एसयूवी को अपनी ऑफरोडिंग क्षमता और जबरदस्त रोड प्रजेंट के लिए जाना जाता है. कंपनी ने हाल ही में थार का रियल व्हील ड्राइव वेरिएंट (Thar RWD) लॉन्च किया है. इसके अधिकतर फीचर्स और डिजाइन पहले से उपलब्ध फोर व्हील ड्राइव थार (Thar 4WD) जैसे ही हैं. हालांकि कुछ छोटे-मोटे बदलाव इसके इंटीरियर और पावरट्रेन में जरूर देखने को मिलते हैं. खास बात यह भी है कि जहां Thar RWD की कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं 4WD Thar आपको 13.59 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है. ऐसे में बहुत से लोग कन्फ्यूज हो सकते हैं कि इनमें से किस थार को खरीदना बेहतर रहेगा. यहां हम दोनों मॉडल्स में क्या अंतर है, वह बताने वाले हैं. 

1. पावरट्रेन  ऑप्शन
थार के दोनों वर्जन में पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है. जहां RWD Thar में 1.5-लीटर का एक नया डीजल इंजन दिया गया है, इसके साथ पहले से मिलने वाला 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन भी है. वहीं, 4WD वेरिएंट में 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है. 

2. ऑफ-रोडिंग क्षमता
RWD थार और 4WD थार में सबसे बड़ा अंतर ऑफ रोडिंग क्षमता का ही है. RWD Thar में पावर सिर्फ रियर व्हील्स को मिलती है. जबकि 4X4 Thar में आप जरूरत पड़ने पर फ्रंट व्हील को भी पावर दे पाते हैं, जिससे मुश्किल रास्तों पर सफर करना आसान हो जाता है. 

3. एक्सटीरियर
बाहर से देखने पर दोनों थार लगभग एक जैसी ही हैं. बस इनमें बैजिंग का फर्क है. जहां 4WD थार में आपको '4X4' बैजिंग मिलती है, वहीं RWD थार में आपको ऐसी कोई बैजिंग नहीं दी गई. इसके अलावा,  RWD थार केवल हार्ड-टॉप रूफ ऑप्शन में ही आती है. जबकि 4WD में कन्वर्टिबल सॉफ्ट-टॉप का विकल्प भी मिलता है. Mahindra ने RWD थार में दो नए कलर ऑप्शन: ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट भी दिए हैं, जो पहले 4WD थार में नहीं थे.

4. इंटीरियर
इंटीरियर में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं है. हालांकि RWD थार में आपको 4X4 वाला गियर लिवर नहीं दिया गया. इसकी जगह आपको एक छोटा स्टोरेज स्पेस मिलता है जिसका इस्तेमाल आप फोन, चाबी या सिक्के रखने के लिए कर सकते हैं. 

5. कीमत
RWD थार की कीमतें 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं. यह कीमत एंट्री-लेवल 4WD थार की तुलना में 3.60 लाख रुपये कम है. जो लोग थार को सिटी ड्राइविंग के लिए खरीदना चाहते थे, लेकिन ज्यादा कीमत के चलते ऐसा नहीं कर पा रहे थे, उनके लिए RWD विकल्प शानदार रह सकता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news