नए अवतार में आ रही भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन, दीवाना बना देगा ‘New Look’
Advertisement
trendingNow11200628

नए अवतार में आ रही भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन, दीवाना बना देगा ‘New Look’

2022 Maruti Eeco Van: मारुति सुजुकी भारत में जल्द नई जनरेशन Eeco Van लॉन्च करने को तैयार है और करीब 11 साल बाद कंपनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन को नए अंदाज में पेश करने वाली है. बता दें कि इस कार का भारतीय मार्केट में कोई सीधा मुकाबला नहीं है, ऐसे में इसकी बिक्री बढ़ने का अनुमान है.

वित्त वर्ष 2022 में मारुति सुजुकी ईको भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में शामिल है - File Photo

New Generation Maruti Suzuki Eeco: भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अगस्त या सितंबर 2022 तक नई जनरेशन ईको वैन लॉन्च करने वाली है. एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से ये जानकारी मिली है कि कंपनी 11 साल बाद भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन को पूरी तरह बदले हुए अंदाज में पेश करने वाली है. वित्त वर्ष 2022 में मारुति सुजुकी ईको भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में शामिल है और नए अवतार में आने वाली इस वैन की बिक्री में जोरदार इजाफे का अनुमान लगाया जा रहा है. इसके अलावा कंपनी इस कार का निर्यात भी शुरू कर सकती है.

भारत की सबसे बड़ी कार निर्यातक

पिछले वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी ने 1,000 से भी कम ईको वैन का निर्यात किया था, हालांकि अब कंपनी की निर्यात नीति बदल चुकी है और कंपनी ने ना सिर्फ एक्सपोर्ट वॉल्युम को दुगना किया है, बल्कि मारुति सुजुकी भारत की सबसे ज्यादा वाहन निर्यात करने वाली कंपनी भी बन गई है. विदेशी मार्केट में इस कार को पॉपुलर बनाने के लिए कंपनी नई जनरेशन ईको के साथ पावर स्टीयरिंग देने वाली है. 2010 में पहली बार इस वैन को लॉन्च किया गया था और लॉन्च के दो साल में ही इसकी 1 लाख यूनिट बेचने में कंपनी सफल हुई थी. 2018 में इस कार की 5 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा कंपनी ने पूरा किया था.

ये भी पढ़ें : चुनिंदा डीलरशिप पर शुरू हुई 2022 Vitara Brezza की बुकिंग, जानें कितनी बदली नई SUV

खूब बिकती है ये 7-सीटर वैन

31 मार्च 2022 को खत्म हुए वित्त वर्ष में ईको ककी 9,500 यूनिट कंपनी ने घरेलू मार्केट में बेची हैं. बता दें कि इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी ईको वैन का कोई सीधा मुकाबला नहीं है, ऐसे में इसकी बिक्री जोरदार होती है. इसके अलावा बहुत जल्द कंपनी 5 दरवाजों वाली जिम्नी ऑफ-रोडर भी लॉन्च होने वाली है जो बेहतरीन लुक और शानदार अंदाज में पेश की जाएगी. इसके अलावा मारुति सुजुकी ने अपना ज्यादा ध्यान सीएनजी सेगमेंट में भी लगाया है, इसी राह में कंपनी कई मौजूदा कारों के सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर सकती है जिनमें विटारा ब्रेजा सीएनजी भी शामिल है.

Trending news