Maruti Suzuki S-Presso के क्रैश टेस्ट का वीडियो, Global NCAP ने दी इतनी सेफ्टी रेटिंग
Advertisement

Maruti Suzuki S-Presso के क्रैश टेस्ट का वीडियो, Global NCAP ने दी इतनी सेफ्टी रेटिंग

Maruti Suzuki S-Presso Crash Test For Africa: ग्लोबल एनसीएपी ने एस-प्रेसो का फिर से परीक्षण करने का फैसला किया क्योंकि ऐसी खबरें थीं कि इसका दक्षिण अफ्रीका-स्पेक मॉडल भारत में बेचे जाने वाले मॉडल की तुलना में सुरक्षित है.

Maruti Suzuki S-Presso के क्रैश टेस्ट का वीडियो, Global NCAP ने दी इतनी सेफ्टी रेटिंग

Maruti Suzuki S-Presso Crash Test Video: मेड-इन-इंडिया मारुति सुजुकी एस-प्रेसो का हाल ही में 'सेफ कार फॉर अफ्रीका प्रोग्राम' के तहत ग्लोबल एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) ने क्रैश टेस्ट किया. क्रैश टेस्ट में इस छोटी कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए दो स्टार रेटिंग दी गई है. गौरतलब है कि जिस मॉडल का टेस्ट किया गया है, यह मारुति सुजुकी एस-प्रेसो का वही अपडेटेड वर्जन है, जिसे भारतीय बाजार में बेचा गया है. 

सेफ्टी वॉचडॉग ग्लोबल एनसीएपी ने नवंबर 2020 में एस-प्रेसो का क्रैश टेस्ट किया था और मॉडल को जीरो स्टार रेटिंग मिली थी. इसमें ड्राइवर-साइड एयरबैग था, जबकि इसके अपडेटेड वर्जन में स्टैंडर्ड सेफ्टी फिटमेंट के रूप में डुअल एयरबैग मिलते हैं. ग्लोबल एनसीएपी ने एस-प्रेसो का फिर से परीक्षण करने का फैसला किया क्योंकि ऐसी खबरें थीं कि इसका दक्षिण अफ्रीका-स्पेक मॉडल भारत में बेचे जाने वाले मॉडल की तुलना में सुरक्षित है.

हाल ही में टेस्ट की गई मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में स्टैंडर्ड रूप से डबल एयरबैग और प्रीटेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स के साथ सीटबेल्ट आती है. इसमें चालक और यात्री के सिर तथा गर्दन को अच्छी सुरक्षा मिलती है. हालांकि, इसके चालक और यात्री की छाती की सुरक्षा को क्रमशः कमजोर और ठीकठाक माना गया है. इसके साथ ही, इसमें चालक के घुटनों पर मामूली सुरक्षा मिलती है और यात्री के घुटनों के लिए भी अच्छी सुरक्षा है.

देखिए क्रैश टेस्ट-

भारत में मारुति लॉन्च कर रही है नई ब्रेजा

रिपोर्ट्स के अनुसार, 2022 Maruti Brezza SUV हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी और इसे कुल 10 वेरिएंट में पेश किया जाएगा. ब्रेजा के कुल 10 वेरिएंट में से 7 मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट और 3 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट होंगे. मैनुअल वेरिएंट विकल्प- LXI, LXI (O), VXI, VXI (O), ZXI, ZXI (O) और ZXI+ होंगे जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प- VXI, ZXI और ZXI+ होंगे.

Trending news